अक्षय कुमार का नाम सुनते ही फिल्म ठुकरा देती थीं करिश्मा कपूर, सुपर हिट फिल्मे भी छोड़ीं!

25 जून 1974 को मुंबई में जन्मी करिश्मा कपूर 47 साल की हो गई हैं। करिश्मा ने 1991 में प्रेम कैदी से बॉलीवुड डेब्यू किया था, जिसमें उनके हीरो हरीश कुमार थे। इसके बाद उन्होंने अजय देवगन, सलमान खान, सुनील शेट्टी, गोविंदा और अक्षय कुमार जैसे स्टार्स के साथ कई हिट फिल्में दीं। अक्षय कुमार ने करिश्मा कपूर के अपोजिट पहली फिल्म ‘दीदार’ साइन की थी, जो 1992 में रिलीज हुई थी, लेकिन एक वक्त ऐसा भी आया था, जब करिश्मा अक्षय का नाम सुनते ही फिल्म से हाथ खींच लिया करती थीं।

जैसे-जैसे करिश्मा कामयाबी की सीढ़ियां चढ़ती जा रही थीं और उनकी लोकप्रियता बढ़ रही थी, वैसे-वैसे ही उनके मन में असुरक्षा का डर भी घर करता जा रहा था। खासकर अक्षय कुमार के साथ उनका शुरुआती सफर अच्छा नहीं रहा। अक्षय और करिश्मा की पहली फिल्म दीदार बॉक्स ऑफिस पर फ्लॉप रही थी। इसके बाद सपूत और मैदान-ए-जंग भी नहीं चलीं।

दरअसल 90 के दशक का यह वह दौर था, जब अक्षय की दर्जनभर से ज्यादा फिल्में फ्लॉप हुई थीं। इनमें लहू के दो रंग (1997) भी शामिल थी। पिंकविला की रिपोर्ट के मुताबिक, इस फिल्म के फ्लॉप होते ही करिश्मा इस बात को लेकर संशय में आ गयी थीं कि उन्हें अक्षय के साथ और फिल्में करनी चाहिए या नहीं?

व्यक्तिगत तौर पर करिश्मा कपूर अक्षय कुमार की अच्छी दोस्त हैं, लेकिन प्रोफेशनली वो कोई रिस्क नहीं लेना चाहती थीं। करिश्मा बहुत ही सावधानी से करियर की राह में आगे बढ़ रही थीं। तनुजा चंद्रा ने 1999 में उन्हें फिल्म संघर्ष ऑफर की थी, उन्हें स्क्रिप्ट बहुत पसंद आई और वो फिल्म करने के लिए तैयार भी थीं, लेकिन जैसे ही उन्हें पता चला कि मेकर्स अक्षय को फिल्म में साइन करने की प्लानिंग कर रहे हैं तो वो दुविधा में पड़ गईं और अंततः उन्होंने फिल्म से हाथ खींच लिए। बाद में यह रोल प्रिटी जिंटा को मिल गया।

रिपोर्ट में प्रियदर्शन की फिल्म हेरा फेरी को लेकर भी एक किस्सा है। करिश्मा प्रियदर्शन जैसे बेहतरीन डायरेक्टर्स के साथ काम करना चाहती थीं। प्रियदर्शन के मुताबिक, खुद करिश्मा ने इच्छा जाहिर की थी कि वो उनके साथ कम से कम एक फिल्म जरूर करना चाहेंगी। उस वक्त करिश्मा बड़ी स्टार थीं। इसलिए प्रियदर्शन उनके लिए किसी बड़े बैनर की फिल्म का इंतजार करने लगे।

इस बीच उनके पास हेरा फेरी आई और उन्होंने इसके लिए करिश्मा को अप्रोच किया। इसे लेकर करिश्मा काफी एक्साइटेड थी, लेकिन जैसे ही पता चला कि अक्षय कुमार और सुनील शेट्टी उनके को-एक्टर होंगे तो उन्होंने फिल्म छोड़ दी। प्रियदर्शन के मुताबिक, करिश्मा ने व्यक्तिगत परेशानी का हवाला देते हुए फिल्म से किनारा किया था। बाद में इसके लिए तब्बू को कास्ट किया गया।

कहा जाता है कि करिश्मा की इच्छा समझते हुए मेकर्स ने उन्हें अक्षय कुमार के अपोजिट फिल्म ऑफर करना बंद कर दिया था। बाद में अक्षय ने बॉक्सऑफिस पर कई हिट फिल्मे दीं और करिश्मा को लगने लगा कि अक्षय फ्लॉप स्टार के टैग से बाहर निकल चुके हैं, लेकिन अब खुद करिश्मा की लोकप्रियता वह नहीं रही थी, जो 90 के दशक में हुआ करती थी।

Leave a Comment

Your email address will not be published.

You cannot copy content of this page