अपने जमाने की बोल्ड अभिनेत्रियों में गिनी जाती थीं तनूजा, 76 साल की उम्र में भी पूल लुक में आई नज़र

60 के दशक में अपनी खूबसूरती और बोल्डनेस के चलते सिल्वरस्क्रीन पर कई अभिनेत्रियों ने सुर्खियां बटोरी थीं। तनूजा भी उन्हीं अभिनेत्रियों में से एक रही हैं। 23 सितंबर 1943 को जन्मी तनूजा भले ही 77 वर्ष की हो गई हैं, लेकिन इस उम्र में भी तनूजा की बोल्डनेस कम नहीं हुई है।

3 मार्च 2019 को तनूजा अलीबाग के यू ट्रॉपिकाना रिपोर्ट में अपनी छोटी बेटी का 42वां जन्मदिन मनाती नजर आईं थीं। भले बर्थडे तनीषा का था लेकिन सारी लाइमलाइट तनूजा ले गईं थीं। इस सेलिब्रेशन के दौरान तनूजा की कुछ तस्वीरें इंटरनेट पर जबरदस्त वायरल हुई थीं, जिनमें वह ब्लू मोनोकनी पहने नज़र आईं थीं। इन तस्वीरों में तनूजा के साथ उनकी बेटी तनीषा मुखर्जी और उसकी कुछ दोस्त भी दिख रही हैं, लेकिन तनूजा के आगे तनीषा और उसकी दोस्त भी फीकी नज़र आई थीं। अपने पूल पार्टी लुक के चलते तनूजा सब पर भरी पड़ी थीं।

ज़रा सोचिए 77 वर्ष की उम्र में तनूजा की बोल्डनेस ऐसी है तो उस ज़माने में कैसी होगी जब वह अपने करियर के शिखर पर थीं। तनूजा 60 के दशक की मशहूर अभिनेत्रियों में से एक रहीं हैं, तनूजा फिल्मी घराने से ताल्लुक रखती हैं।

तनूजा को अदाकारी का हुनर विरासत में मिला। उनके पिता कुमारसेन सामर्थ फिल्म प्रोड्यूसर थे और मां शोभना सामर्थ एक्ट्रेस थीं। मां शोभना सामर्थ के नक्शेकदम पर चलकर तनूजा की बड़ी बहन नूतन भी फिल्मी दुनिया में कदम रख चुकी थी। नूतन को मिली शोहरत ने तनूजा को भी फिल्मी दुनिया की तरफ आकर्षित किया और उन्होंने भी अपना करियर फिल्मों में बनाने का इरादा कर लिया। हिंदी फिल्म सिनेमा की दुनिया में तनूजा ने बड़ी बहन नूतन की फिल्म ‘हमारी बेटी’ (1950) से बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट एंट्री ली थी,जबकि बतौर अभिनेत्री उन्होंने अपने बॉलीवुड करियर की शुरुआत साल 1960 में आई फिल्म ‘छबीली’ से की थी।

उनके करियर के लिए साल 1961 में आई फ़िल्म ‘हमारी याद आएगी’ अहम साबित हुई थी। जिसके बाद उन्होंने ‘आज और कल’, ‘दो चोर’, ‘दो दूनी चार’, ‘बहारें फिर भी आएंगी’, ‘घराना’, ‘हाथी मेरे साथी’, ‘ज्वेल थीफ’, ‘जीयो और जीने दो’ और ‘प्रेमरोग’ जैसी कई यादगार फिल्मों में काम किया। हालांकि ये कहना भी गलत नहीं होगा कि तनूजा को उनकी बड़ी बहन नूतन जितनी सफलता हासिल नहीं हो पाई थी।

पर्दे पर तनूजा ज्यादातर बोल्ड इमेज में दिखीं। तनुजा को इंडस्ट्री की बिंदास अभिनेत्री माना जाता था, जिनके व्यक्तिव में अजब सा खुलापन था। जो कुछ को पसंद आता तो कुछ को बेहद चुभता था। तनूजा ने अपनी शर्तों पर जिंदगी जीना पसंद किया, फिल्मी पार्टीज़ में बोल्ड ड्रेसेज़ पहनना, श’राब और सि’गरेट खुलेआम पीना तनूजा को बाकी अभिनेत्रियों से अलग करता था।

साल 1973 में तनूजा ने बंगाली फिल्ममेकर शोमू मुखर्जी के साथ शादी की थी लेकिन उनकी मैरिड लाइफ सफल नहीं हो पाई। शादी के कुछ साल बाद ही तनूजा और शोमू अलग हो गए थे, हांलाकि उन्होंने कभी तलाक नहीं लिया।

तनूजा और शोमू मुखर्जी की दो बेटियां हैं काजोल और तनीषा मुखर्जी। 10 अप्रैल साल 2008 को शोमू मुखर्जी का हार्ट अ’टैक की वजह से नि’धन हो गया था। उस वक्त वह 64 वर्ष के थे। तनूजा हमेशा से अपनी दोनों बेटियों काजोल और तनीषा के बेहद करीब रही हैं।

तनूजा अब अपनी छोटी बेटी तनीषा मुखर्जी के साथ रहती हैं। 42 वर्ष की हो चुकी तनीषा ने अब तक शादी नहीं की है। तनूजा की बड़ी काजोल बॉलीवुड की बड़ी अदाकारा हैं, जबकि तनीषा का फिल्मी करियर भी कुछ खास नहीं रहा। साल 1999 में काजोल ने बॉलीवुड के सिंघम एक्टर अजय देवगन से शादी की थी।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *