अब कहां और क्या कर रहे हैं अपनी पहली ही फिल्म ‘सौदागर’ से रातों-रात स्टार बने विवेक मुशरान

बॉलीवुड फिल्म जगत में बहुत से सितारे ऐसे हुए जिन्होंने एक ही फिल्म से दर्शकों का दिल जीत लिया लेकिन कभी बड़े स्टार्स की लिस्ट में अपना नाम नहीं कमा पाए। इस लिस्ट में बॉलीवुड अभिनेता विवेक मुशरान का नाम भी शामिल है। 9 अगस्त 1969 को जन्में विवेक मुशरान ने साल 1991 में फिल्म ‘सौदागर’ से बॉलीवुड में डेब्यू किया और इस फिल्म के साथ ही वो लोगों की नजरों में आ गए थे। उनके भोले चेहरे पर प्यारी मुस्कान और मासूम आंखों ने दर्शकों का दिल जीत लिया था।

विवेक को एक के बाद एक कई फिल्में भी मिली लेकिन वो बाकी सितारों की तरह सुपरहिट हीरो नहीं बन पाए। एक समय के बाद उनकी फिल्में फ्लॉप होने लगी और वो बड़े पर्दे से दूर हो गए। हालांकि बड़े पर्दे के साथ साथ उन्होंने छोटे पर्दे पर भी अपनी अदाकारी का जादू चलाया।

महज 21 साल की उम्र में विवेक को राजकुमार और दिलीप कुमार स्टारर ब्लॉकबस्टर फिल्म ‘सौदागर’ में मनीषा कोइराला के अपोजिट बतौर हीरो रोल मिला। भले ही इस फिल्म में राजकुमार और दिलीप कुमार जैसे दिग्गज सितारे थे लेकिन फिर भी विवेक ने अपनी अदाकारी से दर्शकों का ध्यान अपनी ओर खींच लिया था। इस फिल्म में विवेक और मनीषा कोइराला पर फिल्माया गया गाना ‘ईलू-ईलू’ जबरदस्त हिट हुआ था।

फिल्म ‘सौदागर’ के बाद विवेक ‘सातवां आसमान’, ‘प्रेम दीवाने’, ‘बेवफा से वफा’ और ‘रामजाने’ फिल्मों में नजर आए। उस दौर में उन्होंने माधुरी दीक्षित,रवीना टंडन, जूही चावला, पूजा भट्ट और ट्विंकल खन्ना जैसी कई बड़ी हीरोइनों के साथ काम किया, लेकिन धीरे-धीरे उनकी फिल्में फ्लॉप होने लगीं और वो फिल्मों से गायब होने लगे। कुछ सालों तक वो फिल्मों से दूर रहे लेकिन साल 2000 में उन्होंने फिल्म ‘अंजाने’ से कमबैक किया, इसके बाद भी वो सफल नहीं हो पाए।

विवेक इसके अलावा ‘फर्स्ट लव लेटर’, ‘दिल है बेताब’ और ‘छोटा सा घर’ जैसे कई फिल्मों में नजर आए। साथ ही वो ‘सोन परी’, ‘ऐ दिल-ए-नादान’, ‘बात हमारी पक्की है’, ‘किटी पार्टी’, ‘भास्कर भारती’, ‘परवरिश – कुछ खट्टी कुछ मीठी’, ‘निशा और उसके कजिन्स’ और ‘मैं मायके चली जाऊंगी तुम देखते रहियो’ जैसे टीवी शोज में नजर आए। कभी फिल्मों में लीड रोल निभाने वाले विवेक जल्द ही फिल्मों और टीवी में सपोर्टिंग किरदार निभाने लगे।

विवेक ने ‘तमाशा’, ‘पिंक’, ‘बेगम जान’ और ‘वीरे दी वेडिंग’ में भी काम किया। विवेक ओटीटी प्लेटफॉर्म पर भी अपनी प्रतिभा साबित कर चुके हैं। वो ‘मर्जी’, ‘नेवर किस योर बेस्ट फ्रेंड’,’द हर्टब्रेक होटल’ और ‘बैंड’ जैसी कई वेब सीरीज में नजर आ चुके हैं। विवेक का लुक भी काफी बदल चुका है लेकिन वो अभी भी एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री में एक्टिव हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *