फिल्मों में आने से पहले ये अजीबो-ग़रीब जॉब करते थे आज के ये 19 सुपरस्टार्स!

सफलता पाने के लिए हर किसी को संघर्ष करना पड़ता है चाहे वो राजनेता हो, खिलाड़ी हो या फिर फिल्म स्टार। बिना मेहनत के कोई भी व्यक्ति शुरू से ही कामयाब नहीं होता। कामयाब होने से पहले हर व्यक्ति का एक पास्ट होता है। इसी तरह बॉलीवुड में कुछ स्टार्स ऐसे भी हैं जिनका सफ़र फर्श से लेकर अर्श तक का रहा है। आज इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि बॉलीवुड में नाम कमाने से पहले हम सब के चहेते स्टार्स क्या काम किया करते थे।

सोनम कपूर

सोनम कपूर को लोग आज फैशन क्वीन के नाम से जानते हैं, लेकिन जब सोनम अपनी पढ़ाई के सिलसिले में सिंगापुर थीं तब कम पॉकेट मनी मिलने की वजह से सोनम ने 15 दिन के लिए वहां के रेस्टुरेंट में वेट्रेस का काम किया। यह बात उन्होंने सिमी ग्रेवाल से इंटरव्यू के दौरान बताई थी। सोनम 2005 में आई फ़िल्म ‘ब्लैक’ के लिए संजय लीला भंसाली की सहायक निर्देशक भी रह चुकी हैं।

शाहरुख खान

बॉलीवुड के किंग खान यानी शाहरुख़ खान मशहूर होने से पहले बतौर कॉन्सर्ट अटेंडेंट काम किया करते थे। पंकज उधास के एक लाइव कॉन्सर्ट के लिए शाहरुख़ को 50 रुपये फीस भी दी गई थी।

आर माधवन

फिल्म ‘रहना है तेरे दिल में’ से सबके दिलों में जगह बनाने वाले मैडी यानी आर माधवन ने इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग की डिग्री ली है। लेकिन आर माधवन का सपना हमेशा से एक्टर बनने का था। उस समय खर्चा चलाने के लिए माधवन ने कई कोचिंग सेंटरों और कॉलेजों में पब्लिक स्पीकिंग और कम्युनिकेशन स्किल्स पढ़ाया।

जॉन अब्राहम

जॉन अब्राहम ने शोबिज़ की दुनिया में Jazzy B के गाने सूरमा से कदम रखा था। उनकी पहली फिल्म 2003 में आई फिल्म ‘जिस्म’ थी।जॉन अब्राहम के पास MBA की डिग्री है। जॉन ने बतौर मॉडल अपने करियर की शुरुवात की थी। एक्टिंग में आने से पहले जॉन मीडिया एंटरटेनमेंट कंपनी में काम करते थे। वह मीडिया प्लानर भी रह चुके हैं।

रणवीर सिंह

रणवीर बॉलीवुड में डेब्यू करने से पहले मुंबई में एक एड एजेंसी में कॉपीराइटर की पोस्ट पर काम किया करते थे। एक्टिंग के क्षेत्र में आने के लिए रणवीर को उनके डायरेक्टर दोस्त मनीष शर्मा ने प्रोत्साहित किया।

सोनाक्षी सिन्हा

बॉलीवुड की दबंग गर्ल सोनाक्षी सिन्हा फिल्मों में आने से पहले कॉस्टयूम डिज़ाइनर थीं। सोनाक्षी ने ही 2005 में आई फिल्म ‘मेरा दिल लेके देखो’ के कॉस्टयूम डिजाईन किये थे।

रजनीकांत

साउथ के सबसे बड़े सुपरस्टार रजनीकांत फिल्मों में आने से पहले एक बस कंडक्टर की नौकरी किया करते थे। बस में उनके टिकट काटने की स्टाइल से प्रभावित होकर एक डायरेक्टर ने उन्हें फिल्मों में चांस दिया।

नवाज़ुद्दीन सिद्दिकी

नवाज़ुद्दीन सिद्दिकी का जन्म एक बेहद ही गरीब परिवार में हुआ था। पढ़ाई पूरी होने के बाद उन्होंने वडोदरा में कुछ समय के लिए केमिस्ट की जॉब की। बाद में वह दिल्ली आकर एक थिएटर ग्रुप का हिस्सा बन गए। लेकिन ज्यादा पैसे न मिल पाने के कारण उन्हें वॉचमैन की नौकरी करनी पड़ी।

बोमन ईरानी

अपनी एक्टिंग का लोहा मनवाने वाले बोमन फिल्मों में आने से पहले ताज होटल में वेटर और रूम सर्विस अटेंडेंट का काम किया करते थे।

परिणीति चोपड़ा

परिणीति चोपड़ा ने फिल्मों में आने से पहले यशराज फिल्म्स में ही मार्केटिंग इंटर्नशिप का काम किया था। फिल्म ‘बैंड बाजा बारात’ में परिणीति के काम को काफी सराहा गया था।

दिलीप कुमार

लेजेंडरी एक्टर यूसुफ खान यानी दिलीप कुमार फिल्मों में आने से पहले फ्रूट सेलिंग का काम करते थे। इसके बाद उन्होंने कुछ समय के लिए एक कैंटीन भी चलाई थी। बाद में देविका रानी ने उन्हें ‘ज्वार भाटा’ में काम करने का मौका दिया।

जॉनी लीवर

फेमस होने से पहले अपनी कॉमेडी से सबको गुदगुदाने वाले जॉनी लीवर मुंबई की सड़कों पर पैन बेचा करते थे। 1981 की फिल्म ‘दर्द का रिश्ता’ से डेब्यू करने के बाद उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा।

अरशद वारसी

अरशद वारसी की पहले फाइनेंसियल कंडीशन अच्छी न होने की वजह से वह पैसे कमाने के लिए घर-घर जाकर कॉस्मेटिक्स बेचा करते थे। 17 साल की उम्र से ही उन्होंने बतौर सेल्समैन काम करना शुरू कर दिया था। बॉलीवुड में आने से पहले वो कोरियोग्राफर और डांसर थे।

सोहा अली खान

सोहा अली खान बॉलीवुड के नवाब सैफ अली खान की छोटी बहन सोहा अली खान फिल्मों में आने से पहले सिटी बैंक में काम करती थीं।

कियारा आडवाणी

फिल्म ‘एम.एस.धोनी-द अनटोल्ड स्टोरी’ से फिल्मों में कदम रखने वाली कियारा आडवाणी धीरे-धीरे सफलता की सीढ़ियां चढ़ती जा रही हैं। बॉलीवुड में आने से पहले कियारा बच्चों के एक प्री-स्कूल में नौकरी किया करती थीं। जहां वह बच्चों को ABCD और 1234 सिखाने से लेकर उनके डायपर्स तक चेंज करती थीं।

भूमि पेडनेकर 

दमदार एक्ट्रेस भूमि पेडनेकर बचपन से ही सक्सेसफुल एक्ट्रेस बनने के सपने देखती थी। भूमि ने अपने इस सपने को पूरा भी किया है। लेकिन एक्टिंग के क्षेत्र में आने से पहले भूमि पेडनेकर यशराज प्रोडक्शनस में कास्टिंग डायरेक्टर शानू शर्मा के अंडर जॉब किया करती थीं।

आयुष्मान खुराना

नेशनल अवॉर्ड विनर आयुष्मान खुराना ने अपने करियर की शुरुआत बतौर RJ की थी। बॉलीवुड में उन्होने कदम रखा फिल्म ‘विक्की डोनर’ से । आयुष्मान अक्सर ऐसी फिल्में चुनते हैं जिनका सब्जेक्ट हर किसी को हैरान करता है और वह दर्शकों का दिल जीत ले जाते हैं।

सनी लियोन

बॉलीवुड में कदम रखने से पहले सनी लियोन एडल्ड फिल्म स्टार थीं, ये तो हर कोई जानता है। लेकिन बहुत कम लोग जानते हैं कि सनी ने पहली जॉब एक जर्मन बेकरी में की थी, इसके बाद उन्होने एक टैक्स और रिटायरमेंट कंपनी में भी नौकरी की थी।

अक्षय कुमार

अमृतसर से दिल्ली और फिर दिल्ली से फिल्म नगरी मुंबई का लंबा सफर खिलाड़ी अक्षय कुमार ने तय किया है। बॉलीवुड में एन्ट्री करने से पहले अक्षय कुमार बैंकॉक में वेटर की जॉब किया करते थे। अक्षय ने 1991 में आई फिल्म ‘सौगंध’ से बॉलीवुड में डेब्यू किया था।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *