इन 12 सितारों ने कभी नाम के साथ नहीं लगाया अपना सरनेम, क्या आप जानते हैं इनके असली नाम?

फिल्म नगरी में कदम रख कर बॉलीवुड के आसमान में सितारे की तरह चमकने के लिए अभिनेताओं और अभिनेत्रियों को एक छोटे, सरल और दमदार नाम की जरूरत पड़ती है। इसी के चलते बॉलीवुड में आने से पहले कई लोग अपना नाम बदल लेते हैं और इन्हें फिल्मों के लिए एक अलग नाम दिया जाता है जो दर्शकों को याद रखने के लिए आसान हो। बॉलीवुड में ऐसे बहुत से सितारें हैं जिनका असली नाम और फ़िल्मी नाम अलग अलग है। आज हम उनमें से कुछ सितारों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्होंने अपने नाम के आगे अपना सरनेम कभी नहीं लगाया है।

रेखा

अपनी खूबसूरत अदाओं और दमदार अभिनय से लाखों-करोड़ों लोगों को अपना दीवाना बनाने वाली बॉलीवुड की मशहूर और सदाबहार एक्ट्रेस रेखा का पूरा नाम भानुरेखा गणेशन है। रेखा ने बॉलीवुड में कई हिट फिल्में दी हैं। इन्होंने भी फिल्मों में आने के बाद अपना नाम बदल लिया था।

धर्मेंद्र

बॉलीवुड के हीमैन अभिनेता धर्मेंद्र ने अपने नाम के आगे कभी भी अपना सरनेम नहीं लगाया जिस वजह से उनका पूरा नाम बहुत कम लोग जानते हैं। धर्मेंद्र का पूरा नाम धरम सिंह देओल है।

आसिन

बॉलीवुड फिल्म ‘रेड्डी’ और ‘गजनी’ में नज़र आने वाली खूबसूरत अभिनेत्री आसिन साउथ और बॉलीवुड की फेमस एक्ट्रेस है, इनका पूरा नाम असिन थोट्टुमकल है। असिन ने अपना सरनेम इसलिए हटा दिया ताकि लोगों को उसका नाम बोलने और याद रखने में परेशानी न हो।

गोविंदा

बॉलीवुड के सुपर स्टार रह चुके अभिनेता गोविंदा ने अपने अभिनय से लाखों लोगों को अपना दीवाना बनाया है। गोविंदा का पूरा नाम गोविन्द अर्जुन आहूजा है। बॉलीवुड में आने से पहले उन्होंने अपने नाम को छोटा और सरल बनाने के लिए गोविंदा नाम रख लिया।

तब्बू

फिल्म इंडस्ट्री की फेमस और खूबसूरत अभिनेत्रियों में से एक तब्बू का पूरा नाम तब्बस्सुम हाश्मी है। फिल्म इंडस्ट्री में आने से पहले उन्होंने अपने नाम को छोटा कर लिया था।

काजोल

अपने जमाने की मशहूर बॉलीवुड अभिनेत्री तनुजा की बड़ी बेटी और बॉलीवुड  अभिनेता अजय देवगन की पत्नी और फिल्म इंडस्ट्री की खूबसूरत अभिनेत्री काजोल का पूरा नाम काजोल मुख़र्जी है। उनके माता-पिता के अलग होने के बाद उन्होंने अपने सरनेम को लगाना बंद कर दिया।

जितेंद्र

अभिनेता जितेंद्र ने भी अपने नाम के पीछे कभी अपना सरनेम नहीं लगाया। अभिनेता जितेंद्र का असली नाम रवि कपूर है।

प्राण

बॉलीवुड के सबसे मशहूर खलनायक रहे प्राण साहब ने भी अपने नाम के पीछे कभी अपना सरनेम नहीं लगाया। प्राण साहब का असली नाम प्राण कृष्ण सिकन्द था।

रंजीत

हिंदी फिल्मों में एक विलेन के रूप में पहचाने जाने वाले अभिनेता रंजीत का वास्तविक नाम गोपाल बेदी है।

जगदीप

हिंदी सिनेमा जगत के मशहूर अभिनेता रहे जगदीप का असली और पूरा नाम सइद इश्तियाक अहमद जाफरी है।

जीवन

अभिनेता जीवन का असली नाम ओमकार नाथ धार था।

मन्दाकिनी

अपने जमाने की खूबसूरत अदाकारा रही मंदाकिनी का असली नाम यास्मीन जोसफ है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *