कभी पाई-पाई के मोहताज हो गए थे ये नामी सितारे, इस सुपरस्टार पर तो था 90 करोड़ का कर्ज

मायानगरी मुंबई में संघर्ष करने आए हर नए शख्स का सपना होता है कि वह फिल्म जगत में अमिताभ बच्चन, सलमान खान, शाहरुख खान जैसे बड़े सितारों की तरह सफलता हासिल करे। आज बॉलीवुड में कई कलाकार सफलता के उस मुकाम पर हैं, जहां तक पहुंचने के लिए लोग सालों-साल कड़ा संघर्ष करते हैं। लेकिन बॉलीवुड जगत बाहर से देखने में जितना बड़ा और शानदार है, यहां पर उतने ही राज छुपे हैं। हर सितारे की अपनी एक संघर्ष भरी जिंदगी रही है। बड़े-बड़े बॉलीवुड सितारों की जिंदगी में एक ऐसा समय आ चुका है जब वो फिल्में न मिलने पर या फिल्म के फ्लॉप होने की वजह से दिवालिया हो चुके थे। उस वक्त उनके दोस्तों ने आगे बढ़कर उनकी मदद की थी।  सब कुछ गंवाने के बाद भी इन सितारों ने कभी हार नहीं मानी और इनकी हिम्मत ने इन्हे एक बार फिर से मालामाल कर दिया।

अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan)

एक पोस्ट शेयर करते हुए अमिताभ ने खुद बताया था कि एक समय पर वो पूरी तरह से दीवालिया हो चुके थे। अमिताभ ने अपनी पोस्ट में कहा, ‘साल 2000 में, जब पूरी दुनिया नई सदी का जश्न मना रही थी, उस दौरान मैं दुर्भाग्य से अपने सबसे बुरे दौर का जश्न मना रहा था। मेरे पास कोई फिल्म, कोई पैसा और कोई कंपनी नहीं थी।” अमिताभ बच्चन की फिल्म कंपनी 1999 में एक फाइनेंशियल समस्या में फंस गई थी, जिसकी वजह से अमिताभ बच्चन दीवालिया हो गए थे और उन्हें अपनी पूरी संपत्ति गिरवी रखनी पड़ी थी। उनके ऊपर 90 करोड़ का कर्ज हो गया था और उसे उतारने के लिए उनके पास एक भी फिल्म नहीं थी। फिल्म जगत में बड़ा नाम होने के बावजूद भी अमिताभ बच्चन की जिंदगी में एक ऐसा समय आया जब उन्हें फिल्में मिलना बंद हो गई थीं। जब उन्होंने यश चोपड़ा को अपनी इस परेशानी के बारे में बताया तो उन्होंने बिग बी के सामने ‘मोहब्बतें’ फिल्म करने का प्रस्ताव रखा और उसी दौरान उन्हें ‘कौन बनेगा करोड़पति’ करने का मौका मिला। जिसके बाद बिग बी की जिंदगी वापस पटरी पर लौटी। कहा जाता है कि राम गोपाल वर्मा ने भी अमिताभ बच्चन की बहुत मदद की थी।

शाहरुख खान (Shah Rukh Khan)

शाहरुख खान पूरी दुनिया में तीसरे सबसे अमीर अभिनेता हैं। लेकिन शाहरूख की जिंदगी में भी एक समय ऐसा आया था जब वो बैंककरप्ट हो गए थे। दरअसल शाहरुख ने 150 करोड़ के बजट वाली फिल्म ‘रा वन’ बनाई थी। फिल्म का निर्माण गौरी खान ने किया था। शाहरुख और गौरी दोनों को ही फिल्म से काफी उम्मीदें थीं, लेकिन ये फिल्म परदे पर असफल रही। इस फिल्म में लगभग शाहरुख ने अपना पूरा पैसा लगा दिया था और उनके पास कुछ ही पैसे बचे थे। रिपोर्ट्स के मुताबिक फिल्म के प्रोडक्शन काम के लिए शाहरुख ने एक ब्लैंक चैक तक साइन कर दिया था। हालांकि इसके बाद भी शाहरुख पूरी हिम्मत के साथ खड़े रहे और उन्होंने ये साबित कर दिया कि वो आर्थिक रूप से खुद की मदद कर सकते हैं। ‘डॉन 2’ और ‘जब तक हैं जान” की सफलता ने एक बार फिर से इस सितारे की जिंदगी को ट्रैक पर ला दिया।

प्रीति जिंटा (Preity Zinta)

लंबे समय तक परदे से दूर रहीं बॉलीवुड की चुलबुली डिंपल गर्ल प्रीति जिंटा ने खुद के प्रोडक्शन में बनी फिल्म ‘इश्क इन पैरिस’ से वापसी की। बतौर निर्माता ये प्रीति की पहली फिल्म थी। फिल्म बॉक्स ऑफिस पर कुछ खास कमाल नहीं कर पाई जिसकी वजह से प्रीति की आर्थिक हालत काफी खराब हो गई थी। रिपोर्ट्स के मुताबिक वो इतने नुकसान में थीं कि फिल्म के क्रू को भी भुगतान नहीं कर पाईं थीं। उस दौरान उनके सह-कलाकार और करीबी दोस्त सलमान खान ने उनकी मदद की थी।

राज कपूर (Raj Kapoor)

राज कपूर की फिल्म ‘मेरा नाम जोकर’ आज भी दर्शकों की पसंद है। इस फिल्म को अंतराष्ट्रीय स्तर पर सराहना मिली थी, लेकिन इंडियन बॉक्स-ऑफिस पर ये फिल्म अपना जादू बिखेरने में नाकामयाब हुई। इस फिल्म ने राज कपूर का दिवालिया निकाल दिया था। एक बातचीत में खुद बेटे ऋषि कपूर ने इस बात का खुलासा किया था कि इस फिल्म के चक्कर में उन्होंने अपनी सभी चीजें और स्टूडियो गिरवी रख दिया था। इसके बाद उन्होंने ‘बॉबी’ फिल्म बनाई , जोकि ‘मेरा नाम जोकर’ की असफलता को देखने के बाद एक बहुत बड़ा जोखिम था। लेकिन ये फिल्म सुपरहिट हुई और उसके बाद उनके दोस्तों और मेरे अंकल ने उन्हें घर खरीदने के लिए जोर दिया।

गोविंदा (Govind)

कई सालों तक फैन्स का बेशुमार प्यार और सफलता देखने के बाद भी, एक समय आया जब बॉलीवुड में गोविंदा का बोल-बाला बिलकुल खत्म हो गया। तीन चार सालों तक उन्हें किसी भी फिल्म के प्रस्ताव नहीं मिले। हालांकि खुद के प्रोडक्शन की फिल्मों से उन्होंने वापसी करने की कोशिश की लेकिन वो सफल नहीं हुए। तब गोविंदा कर्जे में डूब गए थे और प्रेस के सामने ही रो पड़े थे। हालांकि उनके पुराने दोस्त सलमान ने उनका हाथ थामा और उनके साथ डेविड धवन की फिल्म ‘पार्टनर’ में काम किया। इस फिल्म ने अभिनेता की आर्थिक रूप से काफी मदद की।

शिल्पा शेट्टी (Shilpa Shetty)

शिल्पा ने खुद मीडिया के सामने इस बात को स्वीकार किया था कि पैसों की कमी के चलते वो अपनी टीम के लिए आईपीएल में वीडियो शूट नहीं कर पाई थीं। हालांकि तब से लेकर अब तक शिल्पा की जिंदगी आर्थिक रूप से बहुत अच्छी हो चुकी है और वो इन दिनों टेलीविजन पर रियलिटी शो बतौर जज नजर आने के साथ-साथ फिल्मों में वापसी भी कर रही हैं।

जैकी श्रॉफ (Jackie Shroff)

हाल ही में मीडिया से एक बातचीत के दौरान जैकी श्रॉफ ने खुद इस बात का खुलासा किया था कि अमिताभ बच्चन और कैटरीना कैफ स्टारर फिल्म ‘बूम’ के फ्लॉप होने के बाद वो दिवालिया हो गए थे। जिसके बाद जैकी ने निर्माता साजिद खान से साल 2008 में लोन लिया था लेकिन वो उसे लौटा नहीं पाए। उस दौरान जैकी की काफी फिल्में असफल हुईं जिसकी वजह से उन्हें आर्थिक दिक्कतों का सामना करना पड़ा था। ऐसी भी रिपोर्ट्स हैं कि पैसों की कमी के चलते उन्होंने अपनी प्रॉपर्टी भी बेच दी थी। लेकिन एक बार फिर सलमान खान ने इस अभिनेता की मदद की और उन्हें इस स्थिति से बाहर निकाला।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *