काशी विश्वनाथ मंदिर में स्पर्श दर्शन को लेकर विवादों में आईं सारा, स्थानीय पुजारियों ने की कार्रवाई करने की मांग

बीते दिनों बॉलीवुड एक्ट्रेस सारा अली खान काशी विश्वनाथ मंदिर के दर्शन करती नजर आई थीं और मंदिर में उन्होंने मां अमृता सिंह के साथ गंगा आरती भी की थी। सोशल मीडिया पर सारा की तस्वीरें और वीडियो भी सोशल मीडिया पर खूब वायरल हुई थी। लेकिन अब सारा द्वारा काशी विश्वनाथ मंदिर में बाबा के स्पर्श दर्शन व पूजा पाठ करने पर विवाद खड़ा हो गया है, सारा के मंदिर जाने पर आपत्ति जताई जा रही है।

रिपोर्ट के मुताबिक सारा का मंदिर में प्रवेश करना यहां के स्थानीय पंडितों और संतों को पसंद नहीं आया है और उन्होंने इसे मंदिर की परंपरा के विपरीत बताया है। काशी विकास समिति ने अब इस आधार पर आपत्ति जताई है कि सारा अली खान गैर-हिंदू हैं।

इस मामले में समिति के महासचिव चंद्र शेखर कपूर ने कहा श्री काशी विश्वनाथ मंदिर में सारा का आना परंपराओं और स्थापित मानदंडों के खिलाफ है क्योंकि मंदिर में अनार्यों और गैर सनातनधर्मियों का प्रवेश पूरी तरह से निषिद्ध है। इससे मंदिर की सुरक्षा पर भी सवाल उठता है, मंदिर में लगे साइन बोर्ड पर यह स्पष्ट तौर पर लिखा हुआ है कि मंदिर में ‘गैर-हिंदुओं’ का प्रवेश प्रतिबंधित है। उन्होंने कहा कि कुछ पुजारियों ने ‘अच्छी दक्षिणा’ और ‘मुफ्त में प्रचार’ के चलते मानदंडों की उल्लंघन की है।

काशी विकास समिति ने अब उनके मंदिर दौरे की जांच करने और इसके लिए जिम्मेदार व्यक्तियों के खिलाफ कार्रवाई करने की मांग की है।

दरअसल गैर सनातनी लोगों के लिए बाबा के मंदिर में केवल शिखर दर्शन की ही व्यवस्था है। समिति के महासचिव चंद्र शेखर कपूर का कहना है कि मंदिर प्रशासन को इस मामले की जांच करानी चाहिए कि किसने सारा और उनकी मां अमृता सिंह को दर्शन-पूजन कराया। सारा ने रविवार को बिना किसी पूर्व सूचना के काशी विश्वनाथ मंदिर में दर्शन-पूजन किया था।

इन दिनों अभिनेत्री सारा अली खान फिल्ममेकर आनंद एल राय की फिल्म ‘अतरंगी रे’ की शूटिंग के लिए वाराणसी में हैं। जहां सारा काशी विश्वनाथ मंदिर गई थीं और अपनी मां अमृता सिंह के साथ दशाश्वमेध घाट पर होने वाली गंगा आरती में भी शामिल हुई थीं। गंगा आरती के बाद सारा बनारस की गलियों में शॉपिंग करने निकल पड़ीं और रिपोर्टिंग करती नजर आईं। अपनी इस रिपोर्टिंग का वीडियो खुद सारा ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर शेयर किया था।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *