क्या आपने नोटिस की हैं इन बड़ी फिल्मों की ये बड़ी गलतियां?

ये फिल्में बॉलीवुड की सुपरहिट फिल्में हैं लेकिन क्या आपने इन बड़ी बड़ी गलतियों को नोटिस किया है?

भारतीय लोग फिल्मों के दीवाने हैं और इनकी दीवानगी का आलम ये है कि ये लोग अपने फेवरेट स्टार्स की फिल्में देखना कभी नहीं छोड़ते और जो फिल्म ज्यादा पसंद आ जाये तो उसे ये कई बार देख लेते हैं। इतनी बार फिल्म देखने के बाद भी इन दीवानों ने बड़ी बड़ी फिल्मों की वो गलतियां नहीं पकड़ी होंगी जो गलतियां आज हम आपको बताएँगे।

लगान

आमिर खान की फिल्म लगान अपने समय की सुपरहिट फिल्म थी। फिल्म 1892 की कहानी थी जिस समय भारत अंग्रेजों का गुलाम हुआ करता था। आपको याद होगा आमिर अपने गांव को अंग्रेजों के कर से मुक्त कराने ले लिए एक मैच खेलते हैं। उस मैच में एक ओवर 6 बॉल का रखा गया था। अब इसमें गलती ये है कि उस समय ओवर केवल 5 गेंदों का हुआ करता था।

रा.वन

फिल्म रा.वन बादशाह शाहरुख खान की एक ड्रीम फिल्म थी, लेकिन लगता है शाहरुख खान सपनों में इतना खो गये थे कि वो बहुत बड़ी गलती कर बैठे। फिल्म में जब शाहरुख खान की मौत होती है तब उनको ईसाई संस्कृति के अनुसार दफनाया जाता है, लेकिन अगले ही सीन में दिखाया जाता हैं कि करीना उनकी अस्थियों को विसर्जित कर रही हैं। अब ये कमाल कैसे हो सकता है कि एक आदमी को दफन किया जा चुका हो और उसकी अस्थियां विसर्जित भी हो जायें, यह केवल शाहरुख खान ही आपको बता सकते हैं।

हे बेबी

अक्षय की इस फिल्म का वो सीन आपको ध्यान है जब अक्षय कुमार अपनी बच्ची के लिए खाना लेने मॉल गये थे। उस सीन में उनके पीछे खड़ी औरत की बच्ची के कपड़े बार बार बदल रहे थे। अब साजिद को इन छोटी छोटी चीजों का ध्यान तो रखना चाहिए था।

क्रिश

आपको ऋतिक की ये फिल्म तो याद ही होगी। ये वही फिल्म थी जिससे ऋतिक ने बॉलीवुड में दोबारा सुपरस्टार का तमगा अपने नाम किया था। फिल्म बेहतरीन थी लेकिन फिल्म में राकेश रोशन साहब ने एक बहुत बड़ी गलती कर दी जिस पर आपने ध्यान भी नहीं दिया होगा। आपको याद है फिल्म में ऋतिक 2 साल से सिंगापुर में थे, इसी दौरान ऋतिक की पत्नी प्रेग्नेंट हो जाती है और वो एक बच्चे को जन्म देती हैं। जब ऋतिक 2 साल के लिए सिंगापुर में थे तब बच्चा कैसे हो सकता है।

प्यार का पंचनाम

यह एक बहुत ही एंटरटेनिंग फिल्म है, आप फिल्म को देखकर हंस हंस कर पागल हो गये होंगे। इसी पागलपंती का फायदा इस फिल्म के डायरेक्टर ने उठाया था। आपको याद है इस फिल्म के तीनो दोस्त रात का खाना खाने एक ढाबे पर गये थे। जब वो खाने गये थे तब वो एक बाइक से गये थे, लेकिन क्या आपको याद है जब वो लौटे तो वो किस चीज से लौटे थे ? हम बताते हैं वो लौटते हुए कार से लौटे थे। क्या आपके साथ ऐसा जादू कभी हुआ है कि आपकी बाइक एक कार में बदल गयी हो।

जिंदगी न मिलेगी दोबारा

फिल्म का वो सीन आपको याद है जब कैटरीना बाइक उठा कर ऋतिक से अपने प्यार का इजहार करने जाती हैं। बस दिमाग पर अब थोड़ा सा जोर डालिए आपको याद आयेगा। जब कैटरीना बाइक पर बैठी नहीं होती है, तब उन्होंने एक पिंक कलर का टॉप पहन रखा था, लेकिन जब वो बाइक पर होती है तो वो रेड कलर के टॉप में दिखती है। शायद ऋतिक के प्यार का रंग कैटरीना के टॉप पर भी चढ़ गया था।

गुंडा

बॉलीवुड में एक दौर ऐसा था जब मिथुन दा का सिक्का चलता था। वो 80 के दौर के सुपरस्टार थे वो जो भी करते थे वो चल जाता था। अब देखिए न फिल्म गुंडा में मिथुन साहब बदमाशों की गोलियों से बचने के लिए साइकिल के पीछे छुप जाते हैं। आप ही बताइए क्या साइकिल के पीछे छुपकर कोई आदमी गोलियों से बच सकता है।

काई पो चे

काई पो चे को एक अच्छी फिल्म का दर्जा प्राप्त है। इसके बाबजूद भी फिल्म में एक बहुत बड़ी गलती थी जिस पर शायद आपने ध्यान नहीं दिया होगा। फिल्म में जब दंगे की खबर टीवी पर आती है तो वो चैनल हेडलाइन्स टुडे था। ये टीवी चैनल 2003 में लांच हुआ था, जबकि फिल्म में दंगे 2002 के थे। अब ऐसा कैसे हो सकता है कि एक चैनल तब की रिपोर्टिंग कर दे जब वो था ही नहीं।

1 thought on “क्या आपने नोटिस की हैं इन बड़ी फिल्मों की ये बड़ी गलतियां?”

  1. 1 galti aur thi kai po chhe me.. nokia 1110 mobile 2006 k bad lounch hua tha jabki iski story 2002 ki thi..

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *