जानिए ये 10 शानदार बॉलीवुड फिल्में क्यों नहीं पहुंच पाई थिएटर तक!

बॉलीवुड फिल्में बनाने में न केवल बहुत से लोगों की मेहनत लगी होती है, बल्कि एक बड़ी रकम भी लगी होती है। लिहाजा बॉलीवुड फिल्में बनाना आसान काम नहीं है, इससे आशाएं और आकांक्षाएं जुड़ी होती हैं। एक फिल्म बनाने में डायरेक्टर-प्रोड्यूसर खुद को पूरी तरह झोंक देते हैं और फिर रिलीज होने के बाद ही वे चैन की सांस ले पाते हैं। लेकिन सभी फ़िल्में रिलीज नहीं हो पाती हैं, कुछ बॉलीवुड फिल्में बॉक्स ऑफिस का मुंह नहीं देख पातीं। हम यहां ऐसी फिल्मों की सूची लेकर आए हैं जो बॉक्स ऑफिस का मुंह तो नहीं देख सकीं, लेकिन ये फिल्में बेहद महत्वपूर्ण और हट के थीं।

कूची-कूची होता है

धर्मा प्रोडक्शन्स ‘कूची-कूची होता है’ नाम की एक एनिमेटेड फिल्म बना रहा था। इस फिल्म के ट्रेलर भी रिलीज हो चुके थे। यह फिल्म 1998 की ‘कुछ कुछ होता है’  पर आधारित थी। तीन डॉग्स के बीच की लव स्टोरी बताने वाली ये फिल्म 2011 में रिलीज को तैयार थी, लेकिन किसी कारणवश रिलीज हो न सकी।

पांच

‘पांच’ नाम की ये फिल्म जाने-माने निर्देशक अनुराग कश्यप की डेब्यू फिल्म हो सकती थी लेकिन सेंसर बोर्ड ने इस क्राइम बेस्ड फिल्म को हरी झंडी नहीं दी। अब आप समझ सकते हैं कि अनुराग कश्यप को यह कितना चुभता होगा कि लीक से हटकर सोचना और करना महंगा पड़ सकता है। हालांकि, वे आज भी अलग तरह की फिल्मों के लिए जाने जाते हैं।

मुन्ना भाई चले अमेरिका

‘मुन्ना भाई’ सीरीज की दोनों ही फिल्मों को बेहद सराहा गया और इसीलिए राज कुमार हिरानी और विधु विनोद चोपड़ा ‘मुन्ना भाई चले अमेरिका’ बना रहे थे। 2007 में फिल्म का टीज़र भी आ चुका था, लेकिन संजय दत्त की जेल यात्रा की वजह से फिल्म बीच में ही में लटक गई।

फिर से

साल 2015 में छोटे परदे की क्वीन जेनिफर विंगेट की फिल्म ‘फिर से’ आने वाली थी। फिल्म में उनको डायरेक्टर-एक्टर कुणाल कोहली के साथ रोमांस करते देखा जा सकता था। फिल्म की पूरी शूटिंग लंदन में हुई थी, लेकिन फिल्म बॉक्स ऑफिस तक पहुंचने में नाकामयाब रही।

कामसूत्र 3डी

रुपेश पॉल की इस इरोटिक फिल्म से शर्लिन चोपड़ा परदे पर आग लगाने वाली थी।‘कान्स फिल्म फेस्टिवल’ तक में इस फिल्म की स्क्रीनिंग हो चुकी थी। इसे एकेडमी अवार्ड्स के लिए भी नामांकित किया गया था। लेकिन बेहद बोल्ड सीन्स की वजह से यह फिल्म भारत में कभी रिलीज ही नहीं हुई।

लेडीज ओनली

रणधीर कपूर, सीमा बिस्वास, शिल्पा शिडोरकर और हीरा राज गोपाल के लीड रोल वाली ‘लेडीज ओनली’ फिल्म में कमल हासन एक डेड बॉडी बने थे। वर्ष 1997 में यह कॉमेडी फिल्म बनकर तैयार हो चुकी थी। यह फिल्म क्यों रिलीज न हो सकी, ये आज भी एक गुत्थी की तरह ही है।

दस

वर्ष 2005 की ‘दस’ से बहुत पहले 1996 में सलमान खान और संजय दत्त अभिनीत फिल्म ‘दस’ की शूटिंग हो रही थी। फिल्म में ये दोनों इंडियन एजेंट्स बने थे जो पाकिस्तान पहुंचते हैं। डायरेक्टर मुकुल आनंद की एक्सीडेंटल मृत्यु हो गई, जिसके चलते फिल्म पूरी नहीं हो सकी।

टाइम मशीन

डायरेक्टर शेखर कपूर 1992 में टाइम मशीन के कॉन्सेप्ट पर फिल्म ‘टाइम मशीन’ की शूटिंग कर रहे थे। इस फिल्म में आमिर खान रवीना टंडन के साथ मुख्य भूमिका में दिखने वाले थे, लेकिन फिल्म किसी कारण से डब्बे में बंद हो गई।

देसी मैजिक

‘कहो ना प्यार है’ फेम अमीषा पटेल की डबल रोल वाली फिल्म ‘देसी मैजिक’ बन रही थी। इस रोमांटिक  कॉमेडी फिल्म में जाएद खान, साहिल श्रॉफ मुख्य भूमिका में थे। 2013 में ही ये फिल्म शुरू हुई थी, लेकिन पूरी नहीं हो सकी।

तलिस्मान

विधु विनोद चोपड़ा की इस फिल्म में अमिताभ बच्चन सुपर हीरो की भूमिका में दिखने वाले थे। ‘एकलव्य’ के साथ ही ‘तलिस्मान’ फिल्म का ट्रेलर रिलीज हुआ था। ये फिल्म मशहूर हिंदी लेखक देवकी नंदन खत्री की ‘चंद्रकाता’ पर आधारित थी। अमिताभ को इस भूमिका में देखने की चाहत अब भी अधूरी ही है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page