इन तस्वीरों को देखकर हमें भी सीखना चाहिए प्रकृति की कदर करना, पेड़ों को बचाने के लिए इंजीनियर्स ने बना दिए ऐसे अनोखे डिजाइन

हमारी प्रकृति एक ऐसी चीज है जो हमें बहुत कुछ देती है और बदले में हम से कुछ नहीं लेती।

कुदरत की गैरमौजूदगी में इंसान की ज़िंदगी मुमकिन नहीं है। यह कुदरत ही है जो हमें खाने के लिए भोजन और सांस लेने के लिए ऑक्सीजन देती है।

कुदरत ना सिर्फ इंसानों का बल्कि इस धरती पर रहने वाले सभी जीव-जंतुओं का पेट भर्ती है।

लेकिन कुदरत के प्रति हम इंसानों का बर्ताव बहुत ही दुखद है। हम लोगों ने अपने लालच के लिए कुदरत को बहुत नुकसान पहुंचाया है।

इस बात में कोई शक नहीं है कि इंसान ने पिछले 200 वर्षों में बहुत तरक्की की है लेकिन प्रकृति का सम्मान नहीं किया। और तरक्की के लिए बहुत ही ज्यादा पेड़ों को काटा गया है, और अब बहुत ही कम जंगल ही बचे हैं।

धरती पर मौजूद करोड़ों जीव-जंतुओं के लिए जंगल बहुत जरूरी है क्योंकि जंगल ना सिर्फ आश्रय प्रदान करते हैं बल्कि उन्हें भोजन भी देते हैं।

दूसरी तरफ कुछ ऐसे लोग भी हैं जिनको इस प्रकृति की कदर है और उन्होंने पेड़ों को बचाने के लिए अपने घर के डिजाइन में बदलाव किए हैं लेकिन पेड़ को नहीं काटा।

जब लोग अपना घर बनवाते हैं तो पेड़ों को बिना सोचे समझे कटवा देते हैं लेकिन कुछ लोगों ने बड़ी समझदारी से ऐसे घर बनवाए हैं जो दिखने में बहुत खूबसूरत लगते हैं और इस से कुदरत द्वारा दिए गए इस अनमोल तोहफे को भी नुकसान नहीं हुआ।

इन समझदार लोगों से हमें भी कुछ सीखना चाहिए और प्रकृति की कदर करनी चाहिए। हमारे इस एक्शन से हम अपनी धरती और अपने जीवन को बचने की कोशिश कर सकते हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *