बालिका वधू की ‘दादी सा’ सुरेखा सीकरी ने 75 की उम्र में दुनिया को कहा अलविदा, शानदार अभिनय से तीन बार जीता था नेशनल फिल्म अवार्ड

फेमस टीवी सीरियल ‘बालिका वधू’ से घर घर में ‘दादी सा’ के नाम से मशहूर हुई नेशनल फिल्म अवार्ड विजेता एक्ट्रेस सुरेखा सीकरी (surekha sikri) का शुक्रवार सुबह मुंबई में नि’धन हो गया। बताया जा रहा है 75 साल की सुरेखा सीकरी ने कार्डियक अरेस्ट के चलते आखिरी सांस ली। जानकारी के अनुसार वो लंबे समय से बीमार चल रही थीं। पिछले साल उन्हें ब्रेन स्ट्र्रोक भी हो गया था।

दिग्गज अदाकारा सुरेखा के मैनेजर ने उनके नि’धन के खबर की पुष्टी की है। इंडियन एक्सप्रेस को दिए स्टेटमेंट में उनके मैनेजर ने बताया है कि दुख की बात है कि सुरेखा जी नहीं रहीं, आज सुबह 75 साल की उम्र में सुरेखा सीकरी का कार्डिएक अरेस्ट से नि’धन हो गया। परिवार इस वक्त प्राइवेसी चाहता है।’

 

साल 2020 में उन्हें ब्रेन स्ट्रोक हुआ था, मगर उससे पहले उन्हें साल 2018 के नवंबर महीने में भी ब्रेन स्ट्रोक का सामना करना पड़ा था, जिसकी वजह वो पैरालाइज्ड हो गई थीं। याद हो, उस वक्त एक्ट्रेस ने आर्थिक तंगी से जूझते हुए इलाज के लिए मदद भी मांगी थी।

सुरेखा ने थिएटर, फिल्म और टीवी में खूब काम किया है, उन्होंने साल 1978 में पॉलिटिकल ड्रामा फिल्म ‘किस्सा कुर्सी का’ से डेब्यू किया था, इसके बाद उन्होंने कई फिल्मों में काम किया। अपनी अदाकारी से उन्होंने अपनी एक अलग ही पहचान बनाई थी। उन्होंने ‘किस्सा कुर्सी का’, ‘तमस’, ‘सलीम लंगड़े पे मत रो’, ‘मम्मो’, ‘सरदारी बेगम’, ‘सरफरोश’, ‘जुबैदा’, ‘बधाई हो’ और ‘घोस्ट स्टोरीज’ जैसी फिल्मों में काम कर अपने अभिनय का लोहा मनवाया। दिग्गज अभिनेत्री सुरेखा सीकरी को 3 बार उनके दमदार सपोर्टिंग रोल के लिए राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार से नवाजा जा चुका है। ये फिल्में थीं ‘तमस’ (1988), ‘मम्मो’ (1995) और ‘बधाई हो’ (2018) में रिलीज हुई थीं। फिल्म ‘बधाई हो’ में आयुष्मान खुराना की दादी की भूमिका भी निभाई थी, जिसके लिए उनकी खूब सराहना हुई थी।

इसके अलावा सुरेखा सीकरी थिएटर और टीवी का भी हिस्सा रह चुकी हैं, मगर उन्हें सबसे ज्यादा लोकप्रियता ‘बालिका वधू’ में दादी सा के किरदार से हासिल हुई थी। ‘बालिका वधू’ के अलावा सुरेखा सीकरी सीरियल ‘सात फेरे’, ‘बनेगी अपनी बात’, ‘एक था राजा एक थी रानी’ और ‘सीआईडी’ में भी काम कर चुकी हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *