महज 31 साल की उम्र में आज ही के दिन ‘सूर्यवंशम’ की हीरोइन सौंदर्या का निधन हुआ था, हेलिकॉप्टर क्रैश में हुई थी मौ’त

बॉलीवुड की कई ऐसी फिल्में हैं जिन्होंने दर्शकों के दिलों में खास जगह बनाई है। ऐसी ही फिल्मों में से एक है सूर्यवंशम। अमिताभ बच्चन की ये फिल्म टीवी पर इतनी बार आ चुकी है कि शायद ही कोई ऐसा होगा जिसने ये फिल्म ना देखी हो। इस फिल्म में अमिताभ बच्चन के साथ एक्ट्रेस सौंदर्या रघु नजर आईं थी। सौंदर्या को इसी फिल्म से ज्यादा पहचान मिली थी। सौंदर्या ने महज 31 साल की उम्र में ही दुनिया को अलविदा कह दिया था, आज सौंदर्या की पुण्यतिथि है।

सौंदर्या का जन्म 18 जुलाई, 1972 को हुआ था। 17 अप्रैल 2004 को 31 साल की उम्र में उन्होंने अपनी अंतिम सांसें ली थीं। सौंदर्या का असली नाम सौम्या था। सौंदर्या साउथ की कई हिट फिल्मों में काम कर चुकी हैं।

ये बात बहुत कम ही लोग जानते हैं कि सौंदर्या ने सिर्फ एक ही हिंदी फिल्म में काम किया और उसके बाद उनकी मौ’त हो गई। 1992 में सौंदर्या ने कन्नड़ फिल्म गंधर्व से बड़े पर्दे पर डेब्यू किया। 12 साल के करियर में उन्होंने 120 से ज्यादा फिल्मों में काम किया।

सौंदर्या, इंडस्ट्रलिस्ट और फिल्म राइटर-प्रोड्यूसर कएस सत्यनारायण की बेटी थीं और वह जब एमबीबीएस कर रहीं थीं तो उनके पिता के दोस्त ने उनके आगे फिल्मों में आने का ऑफर रखा, जिसके बाद उनकी पढ़ाई छूट गई और वो एक्ट्रेस बन गईं।

सौंदर्या ने हिंदी, तमिल, तेलुगु जैसी कई भाषाओं की फिल्मों में काम किया है। लेकिन इनमें ज्यादातर तमिल फिल्में शुमार रहीं। सौंदर्या ने साल 2003 में अपने बच्पन के दोस्त और सॉफ्टवेयर इंजीनियर जीएस रघु से शादी की थी। फिल्मों में पॉपुलैरिटी मिली तो सौंदर्या पॉलिटिक्स में भी आ गईं।

17 अप्रैल 2004 में सौंदर्या भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार के लिए चुनाव प्रचार करने करीमनगर जा रही थीं। बेंगलुरू के जक्कुर एयरफील्ड से उड़ान भरकर जब हेलीकॉप्टर 100 फीट तक पहुंचा तभी क्रैश हो गया।

इस हादसे में सौंदर्या, उनके भाई और दो अन्य की मौ’त हो गई थी। जिस वक्त हादसा हुआ था उस वक्त वो 7 महीने की प्रेग्नेंट भी थी। खैर इसके बाद सौंदर्या सभी से दूर चलीं गईं लेकिन आज भी उनके फैंस और चाहने वाले उन्हें याद करते हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *