ये 9 विदेशी सितारे भी बिखेर चुके हैं बॉलीवुड में अपना जलवा, शानदार अदाकारी से जीता भारतीय दर्शकों का दिल

अब तक बॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री अपना सौ साल से ज्यादा का सफर तय कर चुकी है। इस सफर के दौरान इंडस्ट्री ने दर्शकों के मनोरंजन के लिए एक से बढ़कर एक फिल्में दीं। ‘मदर इंडिया’, ‘मुगले आजम’ और ‘लगान’ जैसी फिल्मों को पूरी दुनिया ने सराहा। ‘राजा हरिश्चन्द्र’ से लेकर अब तक बॉलीवुड ने काफी तरक्की की है। इसका असर ऐसा रहा कि विदेशी कलाकारों में भी बॉलीवुड में काम करने की चाह जगी। कई विदेशी कलाकारों ने यहां की फिल्मों में अपना योगदान दिया और दर्शकों ने जमकर उनपर अपना प्यार भी लुटाया। आज हम ऐसे ही विदेशी कलाकारों की बात करेंगे, जिन्होंने इस इंडस्ट्री में काम किया।

बॉब क्रिस्टो (Bob Christo)

अनिल कपूर और दिवंगत अभिनेत्री श्रीदेवी की फिल्म ‘मिस्टर इंडिया’ बॉलीवुड की सुपरहिट फिल्मों में से एक रही है। इस फिल्म के एक सीन में बजरंग बली का जयकारा लगाता एक अंग्रेज तो आपको याद ही होगा, ये बॉब क्रिस्टो थे। 1938 में ऑस्ट्रेलिया के सिडनी शहर में जन्में क्रिस्टो का असल नाम रॉबर्ट जॉन क्रिस्टो था। बॉब ने ‘गुमराह’, ‘रूप की रानी चोरों का राजा’, ‘नमक हलाल’, ‘कालिया’, ‘हादसा’ जैसी कई फिल्मों में काम किया था।

बेन किंग्सले (Ben Kingsley)

साल 1982 में रिलीज हुई फिल्म ‘गांधी’ को दर्शकों ने काफी पसंद किया था। इसमें गांधी का किरदार बेन किंग्सले ने निभाया था। इस किरदार के लिए बेन को कई अवार्ड्स भी मिले थे। दरअसल, वो एक यूनाइटेड किंगडम में जन्में ब्रिटिश एक्टर थे।

टॉम अल्टर (Tom Alter)

टॉम अल्टर ने बॉलीवुड और टीवी इंडस्ट्री में 300 से ज्यादा फिल्मों और टीवी सीरियल्स में काम किया। 1993 से लेकर 1997 तक चले सीरियल ‘जुबान संभाल के’ में इन्होंने एक ब्रिटिश नागरिक का रोल किया था, जो इंडिया में रहकर एक जगह हिंदी सीखने जाता था। लेकिन इनके किरदार महज अंग्रेज बनने तक सीमित नहीं थे। सीरियल ‘जुनून’ में इनका कैरेक्टर केशव कलसी का था, जो एक पंजाबी था। 22 जून 1950 को टॉम ऑल्टर का जन्म एक अमेरिकी क्रिश्चियन मिशनरी परिवार में हुआ था।

गिसेली मांटेरो (Giselli Monteiro)

ब्राजील की रहने वाली गिसेली मांटेरो ने फिल्म ‘लव आजकल’ में एक सिख महिला का किरदार निभाया था। हालांकि, इसमें लीड रोल में दीपिका पादुकोण थीं। फिर भी गिसेली ने अपनी छाप छोड़ी थी। गिसेली के शानदार अभिनय ने सभी का ध्यान आकर्षित किया था।

रैचेल शैली (Rachel Shelley)

फिल्म ‘लगान’ में गोरी मैम यानी ब्रिटिश अभिनेत्री रैचेल का दमदार रोल था। पिक्चर सुपरहिट रही और रैचेल को भी काफी पसंद किया गया था, लेकिन रैचेल ने फिर कोई दूसरी हिंदी फिल्म नहीं की।

पॉल ब्लैकथॉर्न (Paul Blackthorne)

फिल्म ‘लगान’ में कई विदेशी कलाकार थे। विलेन के रूप में कैप्टेन रसेल और एक्टर पॉल ब्लैकथॉर्न नजर आए थे। ये उनका पहला बड़ा और मशहूर रोल था। इसके बाद से पॉल कई अमेरिकी और ब्रिटिश टीवी शोज में नजर आए। वो सुपरहिट टीवी शो ‘ऐरो’ में भी महत्वपूर्ण भूमिका में थे।

सज्जाद डेलाफ्रूज (Sajjad Delafrooz)

सलमान खान की ब्लॉकबस्टर फिल्म ‘टाइगर जिंदा है’ में मुख्य विलेन अबू उस्मान का किरदार निभाने वाले सज्जाद डेलाफ्रूज का काम काफी पसंद किया गया था। सज्जाद भारतीय मूल के एक्टर नहीं हैं, बल्कि वो ईरानी हैं।

बारबरा मोरी (Bárbara Mori)

मैक्सिकन अभिनेत्री बारबरा मोरी ऋतिक रोशन के साथ फिल्म ‘काइट्स’ में नजर आई थीं। फिल्म तो नहीं चली, लेकिन अपने काम और खूबसूरती के कारण बारबरा को दर्शकों ने खूब सराहा था। इतना ही नहीं फिल्म के दौरान ऋतिक रोशन और बारबरा मोरी के बीच लव अफेयर की खबरें भी खूब सुर्खियों में थीं।

एमी जैक्सन (Amy Jackson)

इंग्लैंड में जन्मीं एमी जैक्सन ने अपने अभिनय की शुरूआत 2010 में एक तमिल फिल्म से की थी। इसमें उनके अभिनय को खूब सराहा गया था। बॉलीवुड में एमी की पहली फिल्म ‘एक था दीवाना’ थी । इसके अलावा वो ‘सिंह इज ब्लिंग’ और ‘फ्रीकी अली’ में नजर आईं। एमी अपनी फिल्मों से ज्यादा प्रतीक बब्बर के साथ संबंधों को लेकर सुर्खियों में रहीं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *