सलमान की सुपरहिट फिल्म ‘सनम बेवफा’ की हिरोइन बॉलीवुड से हुईं गुमनाम, लेकिन अमेरिका में हैं बेहद मशहूर

बॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री में बड़ी मेहनत-मशक्कत के बाद ही कलाकारों को जगह मिल पाती है, ऐसे में खुद को स्थापित रख पाना उससे भी मुश्किल काम है। साल 1991 में आई सलमान खान की फिल्म ‘सनम बेवका’ से डेब्यू करने वाली खूबसूरत अभिनेत्री चांदनी को बॉलीवुड में अब शायद ही कोई याद करता होगा। लंबे वक्त से चांदनी बॉलीवुड फिल्मों से गायब हैं। इस लंबे अरसे ने चांदनी की उन यादों पर भी धूल चढ़ा दी है, जब अपनी पहली फिल्म ‘सनम बेवका’ से ही चांदनी ने जबरदस्त शोहरत हासिल कर ली थी।

चांदनी का असल नाम नवोदिता शर्मा है। बॉलीवुड में कदम रखने के लिए दिल्ली की रहने वाली नवोदिता शर्मा ने अपना नाम चांदनी रखा था। चांदनी जब पढ़ाई कर रही थीं, तभी एक विज्ञापन के ज़रिये उन्हें पता चला कि निर्देशक सावन कुमार टाक अपनी फिल्म के लिए हिरोइन की तलाश में हैं, जिसमें सलमान खान लीड रोल में होने वाले हैं। उन दिनों फिल्म ‘मैने प्यार किया’ की जबरदस्त सफलता के बाद सलमान लाखों जवां दिलों की धड़कन बन गए थे। चांदनी ने भी ऑडिशन के लिए फॉर्म भर दिया और सेलेक्ट भी हो गईं।

फिल्म ‘सनम बेवका’ सुपरडुपर हिट रही। फिल्म की कहानी से लेकर कलाकारों की एक्टिंग और गानों तक को खूब पसंद किया। सभी की जुबां पर चांदनी का नाम चढ़ गया था। हालांकि चांदनी की ये चमक ज्यादा वक्त तक बॉलीवुड में बरकार नहीं रह सकी। चांदनी सिर्फ पांच साल तक ही फिल्मी दुनिया में टिक पाईं।

कहा जाता है कि बॉलीवुड में चांदनी के ज्यादा कामयाब ना हो पाने की एक वजह निर्देशक सावन कुमार टाक के साथ साइन किया गया एक कॉन्ट्रेक्ट भी था। जिसके चलते कुछ अच्छी फिल्मों के ऑफर्स उन्होने गंवा दिये और जब तक चांदनी उस कॉन्ट्रेक्स से बाहर आईं तब तक काफी देर हो चुकी थी। 1991 से लेकर 1996 तक चांदनी ने करीब 10 बॉलीवुड फिल्मों में ही काम किया, लेकिन कोई भी फिल्म उनकी पहली फिल्म की तरह कामयाब नहीं हो पाई। चांदनी ने ‘जय किशन’, ‘जान से प्यारा’, ‘1942 ए लव स्टोरी’, ‘मिस्टर आजाद’ जैसी फिल्मों में काम किया है और उनकी आखिरी फिल्म ‘हाहाकार’थी जो कि 1996 में रिलीज़ हुई थी। चांदनी अपने फिल्मी करियर में सफलता की ऊंचाईयां नहीं देख पाईं। फ्लॉप होने के बाद चांदनी बॉलीवुड के लिए एक गुमनाम हीरोइन बनकर रह गईं। फिल्मों में काम मिलता ना देख चांदनी ने बॉलीवुड से संन्यास ले लिया।

1994 में चांदनी ने अमेरिका में रहने वाले सतीश शर्मा से शादी कर ली थी और हमेशा-हमेशा के लिए अमेरिका में बस गईं। चांदनी की दो बेटियां हैं। उन्होने अपनी दोनों बेटियों के नाम करिश्मा और करीना रखा है।

चांदनी बॉलीवुड को बरसों पहले ही छोड़ चुकी हैं, लेकिन हिन्दी फिल्मों और बॉलीवुड डांस से उनका मोह कभी नहीं छुटा। एक नाकाम फिल्मी पारी खेलने के बाद सफल डांस टीचर के तौर पर चांदनी बॉलीवुड की चकाचौंध से दूर अपनी खुशहाल जिंदगी जी रही हैं।

अमेरिका के ऑरलैंडो में रहने वाली चांदनी वहां एक डांस एकेडमी चलाती हैं। चांदनी के डांस स्टूडियो का नाम C Studios है, जहां वो डांस टीचर बन इंडियन डांस फॉर्म सिखाती हैं। चांदनी की ये डांस एकेडमी काफी पॉपुलर हैं। कुछ साल पहले ही उनकी तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल हुई थीं। यही नहीं उन्होंने अमेरिका के कई जगहों पर अपनी परफॉर्मेंस भी दी है।

चांदनी की डांस एकेडमी के बच्चे कई इंटरनेशनल डांस प्रतियोगिताओं में हिस्सा भी ले चुके हैं। चांदनी भले ही बॉलीवुड में गुमनाम हैं लेकिन अमेरिका में वो काफी मशहूर हैं।

डांस का शौक उनको बचपन से ही था। महज 5 साल की उम्र से चांदनी ने मॉडर्न और क्लासिकल डांस की ट्रेनिंग लेनी शुरू कर दी थी।

Leave a Comment

Your email address will not be published.