सलमान खान की वो 7 फिल्में जो कभी रिलीज नहीं हो पाईं, जानिए क्या थी वजह

बॉलीवुड के भाईजान कहे जाने वाले सलमान खान आज के समय के सबसे बड़े सुपरस्टार हैं। वो आज जिस फिल्म को भी हाथ लगा देते हैं, वो सुपरहिट हो जाती है। हालांकि एक समय ऐसा भी था जब भाईजान इंडस्ट्री में अपनी जगह बनाने की कोशिश कर रहे थे। उस समय उन्होंने ऐसी कई फिल्में साइन की, जो कभी सिनेमाघरों की स्क्रीन नहीं देख पायीं। आज हम आपको सलमान खान की उन्हीं फिल्मों के बारे में बताने जा रहे हैं।

रणक्षेत्र

सलमान के करियर की पहली बड़ी हिट फिल्म ‘मैंने प्यार किया’ थी, जिसने अपार सफलता हासिल की थी। इस फिल्म की सफलता के बाद सलमान खान और भाग्यश्री का जोड़ा लोगों में मशहूर हो गया था और निर्माता इन्हें साइन करने के लिए बेचैन हो उठे। उसी समय भाग्यश्री और सलमान खान ने ‘रणक्षेत्र’ नाम की एक फिल्म साइन की, जो कभी बन नहीं पायी। हुआ ये था की भाग्यश्री ने ‘मैंने प्यार किया’ के बाद शादी करने का फैसला ले लिया, जिस कारण यह फिल्म कभी शुरू नहीं हो पायी।

दिल है तुम्हारा

सलमान खान ने 90 के दशक में डायरेक्टर राजकुमार संतोषी के साथ ‘दिल है तुम्हारा’ नाम की एक फिल्म साइन की थी। इस फिल्म के शुरू होते ही सनी देओल ने राजकुमार संतोषी को अपने छोटे भाई बॉबी देओल की डेब्यू फिल्म ‘बरसात’ के लिए बुला लिया, जिसको डायरेक्टर शेखर कपूर बीच में अधूरा छोड़कर चले गए थे। इसकी वजह से ‘दिल है तुम्हारा’ बंद हो गई।

दस

सलमान खान और संजय दत्त की इस बिग बजट फिल्म में विनोद खन्ना का भी अहम किरदार था। बताया जाता है कि फिल्म आधी ही बनी थी के डायरेक्टर मुकुल आनंद को हार्ट-अटैक आ गया, जिसके बाद उनकी मृत्यु हो गई। इसके बाद फिर कभी भी यह फिल्म पूरी नहीं हो सकी।

राम

फिल्म ‘राम’ सोहेल खान की डेब्यू फिल्म थी, जिसे वो अपने भाई के लिए डायरेक्ट कर रहे थे। बताया जाता है कि फिल्म का बजट इतना बढ़ गया कि यह फिल्म कभी पूरी ही नहीं हो सकी।

चोरी मेरा काम

90 के ही दशक में सलमान खान, सुनील शेट्टी, रवीना टंडन और काजोल की एक फिल्म रिलीज होने वाली थी, जिसमें दर्शकों को जबरदस्त एक्शन देखने को मिलने वाला था। बताया जाता है कि इस फिल्म की शूटिंग लगभग आधी खत्म हो गई थी लेकन उसके बाद किसी कारणवश फिल्म की शूटिंग को कभी पूरा नहीं किया जा सका।

बुलंदी

90 के दशक के अंत तक सलमान खान इंडस्ट्री के एक बड़े स्टार बन गए थे। उनके साथ कई सारे डायरेक्टर फिल्म बनाना चाहते थे। उसी समय भाईजान ने ‘बुलंदी’ नाम की एक फिल्म साइन की, जिसमें अदाकारा सोमी अली उनके साथ काम करने वाली थीं। फिल्म का ऐलान तो हुआ लेकिन उनकी यह फिल्म भी कभी पूरी नहीं हो सकी।

राजू राजा राम

90 के दशक में डायरेक्टर डेविड धवन ने एक बड़ा प्रोजेक्ट शुरू किया था, जिसमें सलमान खान, गोविंदा, मनीषा कोइराला और जैकी श्रॉफ जैसे कलाकार थे। इस फिल्म का ऐलान बहुत बड़े स्तर पर हुआ था लेकिन इसका बजट इतना था कि कोई भी प्रोड्यूसर इसे बनाने के लिए तैयार ही नहीं हुआ और यह कभी नहीं बन सकी।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *