स्कूल के पेपर में बच्चों ने दिए सवालों के ऐसे जवाब, पढ़कर हँसते हुए हो जाएंगे लोटपोट

वाकई में बच्चे काफी ज्यादा होशियार और चतुर होते हैं। अक्सर होशियारी से बच्चे ऐसी ऐसी हरकते कर जाते हैं कि उन पर यकीन ही नहीं होता। खैर जो भी है आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि स्कूल में पढ़ने के दौरान क्लास टेस्ट में या फिर पेपरों में प्रश्नों के उत्तर न आते हुए भी होशियारी से  इनका ऐसा जवाब दिया कि पढ़ कर हर कोई हँसते हुए लोटपोट जायेगा और कहेगा इनका तो वाकई में कोई जवाब ही नहीं है।

आजादी की लड़ाई में बापू का कितना बड़ा हाथ था? अगर आपको भी इस इसका उत्तर नहीं पता तो जरा इस बच्चे से जान लीजिये क्योंकि इसने बड़े ही अच्छे तरीके से यहाँ पर समझा रखा है कि आजादी की लड़ाई में बापू जी का हाथ कितना बड़ा था?

भारतीय बच्चे चाइना में बने हुए प्रोडक्ट्स के बारे में क्या सोचते हैं ये बात तो आप इस फोटो को देखकर के भी बड़े ही अच्छे तरह से समझ पा रहे होंगे। इस बात में कोई भी शक नहीं है।

गोबर गैस के बारे में तो आपने भी खूब सुना होगा। लेकिन असल में ये क्या चीज है? चलिये हम आपको इस प्रश्न का उत्तर एक बच्चे द्वारा दिए गए इस जवाब के माध्यम से समझाने का प्रयास करते हैं।

‘उल्टा चोर कोतवाल को डांटे’ मुहावरे को हम या आप चाहे समझा पाए या न समझा पाए, लेकिन इस बच्चे ने बड़े ही अच्छे तरीके से समझा दिया है।

हड़प्पा मोहनजोदड़ो जैसी पुरानी सभ्यता पर प्रकाश डालिए जैसे प्रश्न के उत्तर में इस बच्चे ने जो प्रकाश डाला है वो तो बिलकुल ही देखने लायक था।

अब तो आपको भी लगने लगा होगा कि बच्चे तो वाकई में शरारती होने के साथ साथ होशियार और बहुत ही रचनात्मक भी होते हैं और इस बात को तो मानना ही पड़ेगा।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *