नीना गुप्ता की बेटी मसाबा का छलका दर्द, कहा-रंग से ज्यादा मां-बाप के रिश्ते की वजह से सुननी पड़ती थी बातें!

बॉलीवुड की दिग्गज अदाकारा नीना गुप्ता की बेटी मसाबा गुप्ता आज इंडस्ट्री की एक जानी-मानी फैशन डिज़ाइनर हैं। कभी मॉम नीना गुप्ता की तरह एक्ट्रेस बनने का सपना देखने वाली मसाबा फैशन इंडस्ट्री में अपने टैलेंट के दम पर नाम कमा चुकी हैं। हांलाकि एक्ट्रेस की बेटी होने के बावजूद भी मसाबा का बचपन आसान नहीं रहा था। मसाबा कई बार अपनी निजी जिंदगी में आई मुश्किलों पर खुलकर अपने विचार रख चुकी हैं। अब एक बार फिर मसाबा का दर्द झलका है।

31 साल की हो चुकी मसाबा गुप्ता ने एक इंटरव्यू में बताया कि जब वह स्कूल में थीं, तब कैसे उन्हे अपने क्लासमेट्स और अन्य बच्चों की हीन-भावना का शिकार होना पड़ता था।
स्कूली बच्चे उन्हें अक्सर उनके रंग की वजह से चिढ़ाते थे। लेकिन उन्हें ज्यातार बातें अपने माता-पिता के रिश्ते की वजह से सुनने को मिलती थीं।

मसाबा ने इंटरव्यू में कहा कि “ स्कूल और स्कूल से निकलने के बाद का समय भी मेरे लिए बिल्कुल आसान नहीं रहा था। वह वक्त काफी मुश्किल भरा रहा था। अक्सर बच्चे मेरे रंग का मज़ाक उड़ाते थे। जब मैं अपनी दोस्त से पूछती थी कि मुझे क्या पहनना चाहिए, तो वह बार-बार मेरे रंग को बीच में ले आती थी।”

मसाबा बताती हैं कि “मुझे याद है कि मुझे भद्दे नामों से बुलाया जाता था। लड़के अक्सर मेरे लिए ह&2c जैसे शब्द का इस्तेमाल करते थे। ज्यादातर लड़के मेरे बारे में बात करते हुए पूछते थे कि क्या यह ह&2c है? तब मैं इस शब्द का मतलब भी नहीं जानती थी, तब एक बार मैने मां से इसका मतलब पूछा था। मां ने एक किताब के ज़रिये मुझे इसके बारे में समझाया और कहा कि इस तरह के शब्द सुनने के लिए तैयार रहूं।”

इसके बाद मसाबा ने स्कूल के लड़कों के एक और व्यवहार के बारे में बताया जो कि काफी शॉकिंग था।
मसाबा बताती हैं कि “स्कूल के दिनों में वह टेनिस खेलती थी। उन दिनों मुझे क्लास में देरी से आने की अनुमति थी, क्योंकि मैं स्टेट के लिए टेनिस खेलती थी। लड़के क्लास में मेरा बैग खोलते और मेरा अंडरवियर निकालते और इसे इधर-उधर फेंक दिया करते थे। वो मेरे शॉर्ट्स का मज़ाक उड़ाते थे क्योंकि मैं बड़ी लड़की थी। वो मेरे स्किन कलर का भी मज़ाक उड़ाते थे। लेकिन यह सब करके भी वह मुझे पछाड़ नहीं पाए थे।”

मुश्किल भरे बचपन से निकलकर मसाबा गुप्ता ने आज फैशन इंडस्ट्री में बड़ी पहचान बनाई है। उनके डिजाइन किए ड्रैसेज़ बॉलीवुड के कई नामी सितारे पहनते हैं।

मसाबा गुप्ता, नीना गुप्ता और वेस्ट इंडीज के पूर्व क्रिकेटर विवियन रिचर्ड्स की लव चाइल्ड हैं। नीना और विवियन ने लंबे वक्त तक डेटिंग की लेकिन शादी नहीं की थी। नीना ने सिंगर मदर के तौर पर अपने बेटी मसाबा की परवरिश की है।

हांलाकि इस दौरान उन्हें काफी मुश्किलों और लोगों के तानों का सामना भी करना पड़ा था। लेकिन नीना ने हालातों से हार ना मानते हुए बेटी की अच्छी परवरिश की और उसे जिंदगी में हमेशा आगे बढ़ने के लिए प्रोत्साहित किया।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page