इन तस्वीरों में देखिये स्मृति ईरानी का मॉडलिंग से लेकर अब तक की जिंदगी का सफ़र!

मॉडलिंग और बतौर टीवी अभिनेत्री से लेकर राजनीति तक अपने करियर की बागडोर संभालने वाली स्मृति ईरानी को तो आज पूरा देश जानता है। हालांकि स्मृति कपड़ा मंत्री (Textile Minister) के पद पर कार्यरत रही हैं और मई 2019 से मोदी की दूसरी कैबिनेट में उन्हें महिला और बाल विकास मंत्री (Minister of women and child development) के रूप में एडिशनल चार्ज भी दिया गया है। लेकिन इससे पहले स्मृति एकता कपूर के शो ‘क्योंकि सास भी कभी बहु थी’ का एक पॉपुलर चेहरा थीं। स्मृति का करियर हमेशा से ही लाइमलाइट में रहा है। एकता कपूर के एक ही शो ने स्मृति को वो पहचान दिलाई थी जो पूरी जिंदगी उनके साथ रहने वाली है।

निर्देशक और निर्माता एकता कपूर अपनी सबसे करीबी दोस्त स्मृति ईरानी को अपनी ‘Soul Sister’ मानती हैं। एकता और स्मृति की दोस्ती काफी पुरानी है। स्मृति ने एकता कपूर के शो ‘क्योंकि सास भी कभी बहू थी’ में लगभग आठ साल तक काम किया है। इस शो ने बहुत नाम कमाया है और आज भी कई लोग स्मृति ईरानी को तुलसी के नाम से ही बुलाते हैं जो शो पर उनके किरदार का नाम था।

उनकी ज़िंदगी से जुड़े कुछ खास पहलू हैं जो शायद ही इससे पहले कोई जानता होगा। स्मृति ईरानी का जन्म 23 मार्च 1976 को दिल्ली में हुआ था। स्मृति ईरानी 3 बहनों में सबसे बड़ी हैं। साल 1998 में, स्मृति मिस इंडिया की 10 फाइनलिस्ट में से रह चुकी हैं।

स्मृति ने मॉडलिंग में अपना करियर आजमाया था। 1998 में, ईरानी, मीका सिंह के साथ “सावन में लग गई आग” एल्बम के सॉन्ग “बोलियां” में दिखाई दीं। 2000 में, टीवी सीरियल ‘आतिश’ से अपने करियर की शुरुआत करने वाली स्मृति आज एक ऐसा चमकता सितारा हैं जो हमेशा से ही टीवी की दुनिया में फेमस रहेगी।

साल 2003 में, स्मृति ईरानी भारतीय जनता पार्टी में शामिल हो गईं थीं। जिसके बाद उन्होंनें राजनीति में अपना करियर बनाना शुरु किया और स्मृति आज मोदी सरकार की एक मुख्य नेता हैं। वैसे स्मृति को टीवी से इतनी पॉपुलेरिटी हासिल हो चुकी थी कि उन्हें राजनीति में आने के लिए ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ी थी, सबसे पहले स्मृति को महाराष्ट्र की ‘यूथ विंग का वाइस प्रेसिडेंट’ बना दिया गया था। जिसके बाद आज राजनीति में वे एक बड़ा चेहरा हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *