फोटो में दारा सिंह के साथ नजर आ रहा ये बच्चा आज है बॉलीवुड का सुपरस्टार, क्या आपने पहचाना?

किसी की बचपन की तस्वीर देखकर उसको पहचान पाना मुश्किल काम है। ऐसे में क्या आप पहचान सकते हैं कि यह बच्चा कौन है जो दारा सिंह के साथ इस तस्वीर में नजर आ रहा है? बता दें कि ब्लैक एंड व्हाइट फोटो में जो बच्चा दारा सिंह के साथ नजर आ रहा है वो और कोई नहीं बल्कि बॉलीवुड के सबसे महंगे एक्टर्स की लिस्ट में शुमार खिलाड़ी कुमार के नाम से मशहूर अक्षय कुमार हैं।

अक्षय कुमार का जन्म 9 सितंबर 1967 को अमृतसर, पंजाब में हुआ था। अक्षय के पिता हरि ओम भाटिया एक मिलिट्री अफसर थे और माँ का नाम अरुणा भाटिया है। अक्षय की एक बहन भी हैं जिनका नाम अलका भाटिया है। बहुत ही कम लोगों को पता होगा कि अक्षय कुमार का असली नाम राजीव भाटिया है, लेकिन फिल्मों में आने के बाद इन्होंने अक्षय कुमार के नाम से अपनी पहचान बनाई। अक्षय को शुरू से ही फिटनेस और डांस का शौक रहा है। अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद अक्षय ने बैंकॉक से मार्शल आर्ट भी सीखा और बैंकाक में ही अक्षय एक शेफ की नौकरी भी करते थे। फिर मुंबई वापस आकर अक्षय मार्शल आर्ट की शिक्षा देने लगे। इसी दौरान अक्षय का एक विद्यार्थी जो एक फोटोग्राफर था, उसने उन्हें मॉडलिंग करने का सुझाव दिया। उस विद्यार्थी ने उन्हें एक छोटी कंपनी में एक मॉडलिंग असाइनमेंट भी दिया।

अक्षय ने 1991 में बॉलीवुड में अपने अभिनय करियर की शुरूआत फ़िल्म ‘सौगंध’ से की थी लेकिन उनकी पहली हिट फिल्म 1992 में आई फ़िल्म ‘खिलाड़ी’ थी। बॉलीवुड में आते ही अक्षय ने सबसे पहले एक्शन फिल्मो में अपनी पकड़ मजबूत की। अक्षय ने ‘खिलाड़ी’ सीरीज की सारी फिल्मों से लेकर ‘मोहरा’, ‘सपूत’, ‘अंगारे’ जैसी एक्शन फिल्मों में काम किया। लेकिन बढ़ते समय के बाद अक्षय ने रोमांटिक और कॉमेडी मूवी में भी अपनी पकड़ मजबूत करली।

1997 में, यश चोपड़ा की हिट फ़िल्म ‘दिल तो पागल है’ में मेहमान कलाकार की भूमिका निभाई, जिसके लिए उन्हें सर्वश्रेष्ठ सहायक कलाकार के लिए फिल्मफेयर पुरस्कार में नामांकन हुआ। 1999 में, कुमार को फ़िल्म ‘संघर्ष’ और ‘जानवर’ में उनके किरदार के लिए अच्छी सराहना मिली। ‘जानवर’, ‘अंदाज़’, ‘धड़कन’ और ‘नमस्ते लंदन’ से लेकर ‘मुझसे शादी करोगी’, ‘भूल भुलैया’, ‘हेरा फेरी’, ‘गरम मसाला’ और ‘भागम भाग’, ‘हे बेबी’, ‘वेलकम’ जैसी सारी फिल्में सुपरहिट हैं। 2002 में उन्हें अपना पहला फ़िल्मफेयर पुरस्कार सर्वश्रेष्ठ खलनायक फ़िल्म ‘अजनबी’ में अभिनय के लिए दिया गया।

फ़िल्मी बैकग्राउंड  न होने के बावजूद भी अक्षय ने अपनी मेहनत से आज बॉलीवुड में ऐसा मुकाम हासिल किया है कि उनकी गिनती बॉलीवुड के सुपरस्टार्स में की जाती है। अक्षय ने ‘सिंह इज़ किंग’ के बाद सामाजिक मुद्दों पर बनी जबरदस्त हिट फिल्मों ‘गब्बर इज़ बैक’, ‘बेबी’, ‘रुस्तम’, ‘एयरलिफ्ट’, ‘जॉली एलएलबी 2’, ‘टॉयलेट एक प्रेम कथा’, ‘पैडमैन’, ‘गोल्ड’, ‘मिशन मंगल’, ‘केसरी’, ‘गुड न्यूज़’ में अपने बेहतरीन अभिनय का प्रदर्शन किया।

बॉलीवुड में नाम हासिल करने के बाद साल 2001 में अक्षय ने ट्विंकल खनन से शादी करली थी और अब अक्षय के दो बच्चे हैं एक बेट्टा और एक बेटी। अक्षय के बेटे का नाम आरव हैं और बेटी का नाम नितारा है। जयादातर अक्षय अपने दोनों बच्चो को मीडिया से काफी दूर रखते हैं क्यूंकि वह अपने बच्चो को एक आम और नार्मल जीवन देना चाहते हैं और वह बिलकुल भी नहीं चाहते की उनके बच्चो पर ग्लेमर का बुरा असर पड़े इनकी इस सोच पर हर पिता को गर्व होना चाहिए।

फैन्स अक्षय की आने वाली फिल्मों ‘पृथ्वीराज’, ‘सूर्यवंशी’, ‘लक्ष्मी बॉम्ब’, ‘अतरंगी रे’ का बेसब्री से इंतज़ार कर रहे हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *