बॉलीवुड के लिए साल 2020 साबित हुआ बेहद बुरा, 2020 में बॉलीवुड ने खोए ये 20 दिग्गज सितारे

साल 2020 बॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री के लिए बेहद बुरा साबित हो रहा है। एक तरफ जहां पूरी दुनिया में कोरोना वायरस का प्रकोप जारी है वहीं दूसरी तरफ बॉलीवुड के कई शानदार सितारों ने इस दुनिया को अलविदा कह दिया है। जब से कोविड 19 की वजह से पूरे देश में लॉकडाउन लगा तब से अब तक फिल्म इंडस्ट्री की 20 बड़ी हस्तियों का नि’धन हो चुका है।

सुशांत सिंह राजपूत

अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की मौ’त से लगभग हर किसी को एक बड़ा झटका लगा। उन्होंने 14 जून को अपने मुंबई स्थित फ्लैट पर फां’सी लगाकर आत्मह’त्या कर ली थी। उनके नि’धन से हर कोई हैरान है। सुशांत सिंह राजपूत को लेकर अभी भी उनके परिवार और करीबी दोस्तों के साथ-साथ उनके लाखों-करोड़ों फैन्स सोशल मीडिया पर दुख जता रहे हैं।

सरोज खान

अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत के बाद अब मशहूर कोरियोग्राफर सरोज खान का भी 72 साल की उम्र में नि’धन हो गया है। सरोज खान को सांस लेने में शिकायत के बाद उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया था। जहां 2 जुलाई की देर रात करीब 1.52 बजे कार्डियक अरेस्ट से उन्होंने दुनिया को अलविदा कह दिया।

इरफान खान

बॉलीवुड से लेकर हॉलीवुड तक अपने अभिनय से लाखों-करोड़ों दिलों को जीतने वाले अभिनेता इरफान खान का 29 अप्रैल को नि’धन हो गया था। इरफान खान साल 2018 से न्यूरोएंडोक्राइन ट्यूमर से पीड़ित थे। नि’धन से पहले तबीयत बिगड़ने पर उन्हें कोकिलाबेन अस्पताल में भर्ती कराया गया था लेकिन वो जिंदगी की जंग हार गए।

ऋषि कपूर

इरफान खान की मौ’त के ठीक अगले ही दिन 30 अप्रैल को दिग्गज अभिनेता ऋषि कपूर भी इस दुनिया से रुखसत हो गए। वह कैं’सर से पीड़ित थे। अमेरिका में करीब एक साल तक उनका इलाज भी चला था लेकिन बावजूद इसके वह इस बीमारी से जंग नहीं जीत पाए। 24 घंटे से भी कम वक्त में दो दिग्गज अभिनेताओं का चले जाना किसी बड़े सदमे से कम नहीं था।

योगेश गौर

बॉलीवुड ने 29 मई को दिग्गज गीतकार योगेश गौर को भी खो दिया, उनके नि’धन से बॉलीवुड को बड़ा झटका लगा था। योगेश ने हिंदी सिनेमा में एक से बढ़कर एक गीत दिए थे। उनकी गिनती अपने समय में सबसे बेहतरीन फिल्मकार रहे ऋषिकेश मुखर्जी, बासु चटर्जी आदि के साथ काम करने वाले गीतकारों में होती थी।

मोहित बघेल

23 मई को बॉलीवुड के मशहूर अभिनेता और कॉमेडियन मोहित बघेल का मात्र 27 साल की उम्र में नि’धन हो गया था। सलमान खान, परिणीति चोपड़ा जैसे बड़े कलाकारों के साथ काम कर चुके अभिनेता मोहित बघेल लंबे समय से कैं’सर जैसी खतरनाक बीमारी से ग्रस्त थे।

मनमीत ग्रेवाल

सिर्फ 32 साल के टीवी अभिनेता मनमीत ग्रेवाल ने 16 मई को खुद’कुशी कर ली थी। मनमीत ग्रेवाल अपनी पत्नी के साथ नवी मुंबई के खारघर इलाके में किराए के फ्लैट में रहते थे। लॉकडाउन की वजह से टीवी सीरियल का काम बंद होने की वजह से वह आर्थिक तंगी से जूझ रहे थे।

अभिजीत

शाहरुख खान की ‘रेड चिलीज एंटरटेनमेंट कंपनी’ की शुरुआत से जुड़े एक अहम सदस्य अभिजीत का नि’धन हो गया था। रेड चिलीज ने 15 मई को ट्वीट कर इसकी जानकारी दी थी।

सचिन कुमार

अभिनेता अक्षय कुमार के 42 साल के कजिन अभिनेता सचिन कुमार का 15 मई को हार्ट अटैक से नि’धन हो गया था। मुंबई के अंधेरी में रहने वाले सीरियल ‘कहानी घर घर की’ के अभिनेता सचिन कुमार ने बाद में अभिनय छोड़ फोटोग्राफी में अपना करियर बना लिया था।

अमोस

अभिनेता आमिर खान के असिस्टेंट अमोस ने 12 मई को 60 साल की उम्र में हार्ट अटैक की वजह से अंतिम सांस ली। अमोस करीब 25 साल से आमिर खान के लिए काम कर रहे थे।

साई गुंडेवर

‘पीके’ और ‘रॉक ऑन’ जैसी हिंदी फिल्मों में नजर आ चुके अभिनेता साई गुंडेवर का 10 मई को अमेरिका में नि’धन हो गया था। साई पिछले एक साल से ब्रेन कैं’सर से लड़ रहे थे।

शफीक अंसारी

टेलीविजन के मशहूर अभिनेता शफीक अंसारी ने 10 मई को मुंबई में अंतिम सांस ली। 52 साल के शफीक कैं’सर से पीड़ित थे। शफीक ने ‘क्राइम पेट्रोल’ में विभिन्न किरदार निभाए थे।

वाजिद खान

अपने संगीत और गानों से लाखों दिलों को जीतने वाले मशहूर संगीताकर वाजिद खान का 1 जून को इंतकाल हो गया। सलमान खान की फिल्म ‘प्यार किया तो डरना क्या’ से फिल्मी दुनिया में कदम रखने वाले वाजिद ने अपने भाई साजिद खान के साथ सोनू निगम के हिट एलबम ‘दीवाना’ के लिए भी संगीत दिया था।

जगदीप

रमेश सिप्पी की ब्लॉकबस्टर ‘शोले’ (1975) में सूरमा भोपाली की भूमिका से फेमस हुए बॉलीवुड कॉमेडियन जगदीप का नि’धन 8 जुलाई को 81 साल की उम्र में वृद्धावस्था में स्वास्थ्य समस्याओं के कारण मुंबई में हुआ। 29 मार्च, 1939 को अमृतसर में जन्में जगदीप का वास्तविक नाम सैयद इश्तियाक अहमद जाफरी था।

निशिकांत कामत

अजय देवगन-तब्बू स्टारर ‘दृश्यम’, इरफान खान-स्टारर ‘मदारी’ और जॉन अब्राहम की फिल्म ‘फोर्स’और ‘रॉकी हैंडसम’ जैसी बॉलीवुड फिल्मों का निर्देशन करने वाले 50 वर्ष के फिल्म निर्माता निशिकांत कामत ने 17 अगस्त को हैदराबाद के एक अस्पताल में अंतिम सांस ली। निशिकांत कामत पिछले दो वर्षो से लिवर सिरोसिस से जूझ रहे थे।

आशालता वबगांवकर

100 से अधिक हिंदी और मराठी फिल्मों में काम करने वाली अनुभवी अभिनेत्री आशालता वबगांवकर का नि’धन 22 सितंबर को सतारा के एक प्राइवेट अस्पताल में हुआ था। 79 वर्ष की आशालता कथित तौर पर कोविड-19 से पीड़ित थीं।

एसपी बालासुब्रमण्यम

पांच दशकों में 16 भाषाओं में 40,000 से अधिक गाने रिकॉर्ड करवाने वाले फिल्मी दुनिया के मशहूर प्लेबैक सिंगर और पद्मश्री विजेता एसपी बालासुब्रमण्यम का नि’धन 74 साल की उम्र में 25 सितंबर को चेन्नई में हुआ था। बालासुब्रह्मण्यम गंभीर कोविड-19 निमोनिया से ग्रसित थे।

आसिफ बसरा

‘ब्लैक फ्राइडे’, ‘परजानिया’, ‘जब वी मेट’ और ‘काई पो चे’ जैसी कई फिल्मों में नजर आ चुके 53 साल के अभिनेता आसिफ बसरा  ने कथित तौर पर 12 नवंबर को हिमाचल प्रदेश के धर्मशाला में अपने आलीशन किराए के आवास पर खुद’कुशी कर ली थी।

रवि पटवर्धन

6 दिसंबर को हिंदी, मराठी सिनेमा और टेलीविजन के दिग्गज अभिनेता रवि पटवर्धन का नि’धन मुंबई में दिल का दौरा पड़ने से हुआ। 84 साल के अभिनेता को सांस लेने में तकलीफ की शिकायत के बाद एक निजी अस्पताल में ले जाया गया था। पटवर्धन ‘तेजाब’, ‘नरसिम्हा’, ‘चमत्कार’, ‘तक्षक’, ‘यशवंत’, ‘प्रतिघाट’, ‘मुजरिम’, ‘हफ्ता बंद’, ‘सलाखें’, ‘युगपुरुष’ और ‘राजू बन गया जेंटलमैन’जैसी कई बॉलीवुड फिल्मों में में नजर आए थे।

दिव्या भटनागर

टीवी सीरियल ‘ये रिश्ता क्या कहलाता है’में गुलाबो के किरदार से फेमस हुई टीवी अभिनेत्री दिव्या भटनागर का नि’धन 34 साल की उम्र में 7 दिसंबर को कोविड-19 से जूझने के बाद हुआ था।‘ये रिश्ता क्या कहलाता है’ के अलावा दिव्या ने ‘तेरा यार हूं मैं’, ‘उड़ान’, ‘जीत गई तो पिया मोरे’ और ‘विष’जैसे टीवी धारावहिकों में भी अभिनय किया था।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *