ये हैं वो बॉलीवुड सितारे जिन्होंने पढ़ाई में भी महारथ हासिल की है, कोई है ‘गोल्ड मेडलिस्ट’ तो किसी ने ‘आईफ़ोन एप’ किया डिज़ाइन

बॉलीवुड में ऐसे कई बड़े स्टार्स हैं जो की बहुत ही कम पढ़े लिखे हैं। बॉलीवुड की दुनिया में एक्‍टर या एक्‍ट्रेस को उनके अभिनय और पॉपुलेरिटी से जाना जाता है। अगर वह पॉपुलर हो जाते हैं, तो फिर उनकी पढ़ाई की तरफ कोई ध्‍यान नहीं देता। हालांकि ऐसा नहीं है कि यहां पढ़े-लिखे स्‍टार्स नहीं है। बॉलीवुड में ऐसे कई बड़े स्‍टार्स हैं जिनकी गिनती सबसे ज़्यादा पढ़े-लिखे लोगों में की जाती है।

अमिताभ बच्चन

बॉलीवुड के महानायक बिग बी-अमिताभ बच्चन ने नैनीताल के शेरवुड कॉलेज से स्नातक (बैचलर) की डिग्री ली। उन्होंने आगे की शिक्षा दिल्ली विश्वविद्यालय के किरोड़ीमल कॉलेज में साइंस और आर्ट में पूरी की। बिग बी को क्वींसलैंड यूनिवर्सिटी ने डॉक्टरेट की डिग्री से सम्मानित भी किया है।

रणदीप हुड्डा

रणदीप हुड्डा के पिता रणदीप को डॉक्‍टर बनाना चाहते थे। अभिनेता रणदीप हुड्डा की स्कूल की पढ़ाई आर के पुरम स्थित दिल्ली पब्लिक स्कूल में हुई। इसके बाद वह उच्‍च शिक्षा के लिए मेलबर्न चले गए। वहां पर रणदीप ने बिजनेस मैनेजमेंट और ह्यूमन रिर्सोस मैनेजमेंट में मास्‍टर डिग्री (एमबीए) हासिल की। इंडिया आने के बाद रणदीप ने अभिनय की दुनिया में पैर रखा।

परिणीति चोपड़ा

अभिनेत्री परिणीति की शुरूआती पढ़ाई कॉन्वेंट ऑफ जीसस एंड मैरी से हुई थी। इसके बाद परिणीति लंदन चली गई। लंदन में परिणीति ने मैनचेस्‍टर बिजनेस स्‍कूल से बिजनेस, फाइनेंस और इ‍कनॉमिक्‍स में ऑनर्स की डिग्री प्राप्त की।

तापसी पन्‍नू

रखने वाले अभिनेत्री तापसी पन्‍नू ने फिल्म ‘चश्मे बद्दूर’से बॉलीवुड में कदम रखा। तापसी पन्नू ने शुरूआती पढ़ाई दिल्ली के माता जयकौर पब्लिक स्कूल से की। इसके बाद तापसी ने गुरु तेग बहादुर कॉलेज से कंप्यूटर विज्ञान में स्नातक की डिग्री ली। तापसी के बारे में कहा जाता है कि वह एप डेवलपर भी हैं। उन्होंने अपने एक क्‍लासमेट के साथ मिल कर आईफोन के लिए fontswap एप बनाई थी।

कृति सेनन

फिल्‍म ‘हीरोपंती’ से अपने करियर की शुरूआत करने वाली अभिनेत्री कृति सेनन ने जेपी इंस्‍टीट्यूट ऑफ इंफारमेशन टेक्‍नोलॉजी से इलेक्‍ट्रानिक एंड कम्‍यूनिकेशन में स्‍नातक की डिग्री हासिल की।

 

विद्या बालन

बॉलीवुड अभिनेत्री विद्या बालन आज जितना अभिनय की दुनिया में सक्रिय हैं उतना ही वह पढाई के दौरान भी थीं। विद्या ने मुंबई के ज़ेवियर्स कॉलेज से सोसिओलॉजी में ग्रैजुएशन और इसी विषय में मास्टर्स भी किया है।

अमीषा पटेल

अभिनेत्री अमीषा पटेल ने कैथेड्रल एंड जॉन कैनन स्कूल से अपनी प्रारंभिक शिक्षा पूरी की। इसके बाद अमीषा टफ्ट्स विश्वविद्यालय में इकोनॉमिक्स की पढ़ाई के लिए मैसाचुसेट्स चली गई। आपको जानकर हैरानी होगी कि अमीषा इकोनॉमिक्स में गोल्ड मेडलिस्ट हैं। इसके अलावा उन्होंने बायोजेनेटिक इंजीनियरिंग में भी डिग्री हासिल की है।

प्रीति जिंटा

खूबसूरत बॉलीवुड अभिनेत्री डिंपल गर्ल-प्रीति जिंटा ने कॉलेज की पढ़ाई शिमला के मशहूर सेंट बीड्ज कॉलेज से की है। उन्होंने इंगिल्श ऑनर्स में बीए किया है। इतना ही नहीं प्रीति जिंटा के पास क्रिमिनल साइकोलॉजी में मास्टर डिग्री भी है।

जॉन अब्राहम

अभिनेता जॉन अब्राहम ने बांबे स्‍कॉटिक स्कूल से पढाई की है। इसके बाद जॉन ने जय हिंद कॉलेज इकोनॉमिक्स में ग्रैजुएशन किया है। इतना ही नहीं, उनके पास MBA की डिग्री भी है। वह कॉलेज समय में फुटबॉल टीम के कप्तान भी रह चुके हैं। बॉलीवुड में आने से पहले वो एक एडवरटाइज़िंग एजेंसी में मीडिया प्लानर थे।

इनके अलावा शाहरुख खान, सोहा अली खान, आयुषमान खुराना, सोनू सूद, आर माधवन जैसे और भी कई बॉलीवुड सितारे हैं जिनकी गिनती ज़्यादा पढ़े-लिखे लोगों में की जाती है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page