स्पेशल इफेक्ट का कमाल नहीं बल्कि असली थे इन 8 फिल्मों के शानदार लोकेशन्स!

फिल्म बनाने के लिए मेकर्स को क्या-क्या करना पड़ता है और फिल्मों के शानदार लोकेशन के बारे में तो आपको पता ही होगा। बॉलीवुड फिल्मों में बड़े-बड़े आलीशान घर और कॉलेज देखकर कई बार आप सोचते होंगे कि शायद स्पेशल इफेक्ट की मदद से ही इन्हें इतना शानदार दिखाया जाता है। हालांकि, हर बार ऐसा नहीं होता। फिल्मों में इस्तेमाल हुए लोकेशन बहुत बार असली भी होते हैं। चलिए आपको बताते हैं कुछ ऐसी ही फिल्मों के बारे में जिसके लोकेशन असली थे।

‘बोल बच्चन’ में अजय देवगन का घर

अजय देवगन फिल्म ‘बोल बच्चन’ में जिस शानदार हवेली के मालिक बने थे वो हवेली जयपुर का कोमू पैलेस है। फिल्म में अभिषेक बच्चन और असिन भी मुख्य भूमिका में थे।

‘मोहब्बतें’ का गुरुकुल

अमिताभ बच्चन सख्त प्रिसिंपल बन बच्चों को जिस गुरुकुल में पढ़ाते थे वो इंग्लैंड का लांग्लेट हाउस था। इस फिल्म में अमिताभ के अलावा शाहरुख खान और ऐश्वर्या राय भी लीड रोल में थे।

‘3 इडियट्स’ का कॉलेज

सुपरहिट फिल्म ‘3 इडियट्स’ का इंजीनियरिंग कॉलेज याद है आपको जहां आमिर खान, आर माधवन, शरमन जोशी और बाकी सब मिलकर शैतानियां किया करते थे। ये कोई फिल्म का सेट नहीं, बल्कि आईआईएम बेंगलुरू कॉलेज था।

‘ये जवानी है दीवानी’ का वेडिंग पैलेस

रणबीर कपूर और दीपिका पादुकोण की सुपरहिट फिल्म ‘ये जवानी है दीवानी’ में जिस पैलेस में कल्कि कोचलिन की शादी होती है, वो नकली नहीं असली पैलेस था। दरअसल, वह उदयपुर का ओबेरॉय उदयविलास पैलेस है।

‘स्टूडेंट ऑफ द ईयर’ का स्कूल

करण जौहर की सुपरहिट फिल्म ‘स्टूडेंट ऑफ द ईयर’ में जो कॉलेज दिखाया गया है वो देहरादून का फारेस्ट रिसर्च इंस्टीट्यूट है। आलिया भट्ट, वरुण धवन और सिद्धार्थ मल्होत्रा इसी कॉलेज में पढ़ते दिखाए गए हैं।

‘रंग दे बसंती’ की झील

फिल्म ‘रंग दे बसंती’ के एक सीन में आमिर खान झील में कूद जाते हैं, वो झील भी असली थी। वह झील जयपुर के नाहरगढ़ किले में स्थित है।

‘कभी खुशी-कभी गम’ का रायचंद पैलेस

‘कभी खुशी-कभी गम’ फिल्म का शानदार रायचंद पैलेस तो आपको याद होगा। आपको शायद जानकर हैरानी होगी कि ये आलीशान रायचंद पैलेस भारत का कोई महल नहीं, बल्कि इंग्लैंड का महल है। अमिताभ, शाहरुख, काजोल, जया बच्चन, ऋतिक रोशन और करीना कपूर जैसे बड़े सितारों से सजी ये फिल्म सुपरहिट थी।

‘मैं हूँ ना’ का कॉलेज

‘मैं हूँ ना’ फिल्म में जायद खान और अमृता राव जिस कॉलेज में साथ पढ़ रहे होते हैं, दरअसल, वो दार्जिलिंग का सेंट पॉल स्कूल है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *