जानिए मिस यूनिवर्स का खिताब जीत कर देश का गौरव बढ़ाने वाली ब्यूटी क्वीन हरनाज संधू के बारे में

साल 1994 में सुष्मिता सेन और 2000 में लारा दत्ता जैसी भारत की खूबसूरत हसीनाओं ने ना सिर्फ मिस यूनिवर्स प्रतियोगिता में हिस्सा लिया, बल्कि इसे जीता भी था, इसी कड़ी में 70वें मिस यूनिवर्स पेजेंट में मिस यूनिवर्स 2021 का ताज भारत की हरनाज संधू (Harnaaz Sandhu) को मिला।

21 साल बाद भारत को मिस यूनिवर्स का खिताब दिलाने वाली तीसरी महिला हरनाज संधू हैं। इजरायल में आयोजित हुई मिस यूनिवर्स 2021 में इस ख़िताब पर अपना कब्ज़ा कर भारत देश का गौरव बढ़ाने वाली हरनाज संधू इससे पहले भी कई ब्यूटी पेजेंट में हिस्सा ले चुकी हैं। आइए जानते हैं मिस यूनिवर्स 2021 हरनाज संधू के बारे में….

3 मार्च 2000 को चंडीगढ़ के सिख परिवार में जन्मी हरनाज संधू ने स्कूल की पढ़ाई चंडीगढ़ के शिवालिक पब्लिक स्कूल से और ग्रेजुएशन गवर्नमेंट कॉलेज फॉर गर्ल्स चंडीगढ़ से की। फिटनेस और योग की शौकीन हरनाज ने छोटी उम्र से ही ब्यूटी कॉम्पिटीशन में भाग लेना शुरू कर दिया था।

हरनाज संधू ने साल 2017 में मिस चंडीगढ़ का खिताब भी जीता था। इसके एक साल बाद हरनाज को मिस मैक्स इमर्जिंग स्टार इंडिया 2018 का ताज भी मिल चुका है। इन दो प्रतिष्ठित खिताबों को अपने नाम करने के बाद हरनाज ने मिस इंडिया 2019 में हिस्सा लिया, जिसमें वह टॉप 12 तक जगह बनाने में कामयाब रही थीं।

साल 2018 में हरनाज ने मिस इंडिया पंजाब का खिताब हासिल करने के बाद द लैंडर्स म्यूजिक वीडियो ‘तेराताली’ में भी काम किया। इसके बाद उन्होंने मिस डीवा यूनिवर्स इंडिया 2021 का खिताब अपने नाम किया।

मिस यूनिवर्स 2021 का हिस्सा बनने से पहले ही हरनाज फिल्मों में अपनी जगह पक्का कर चुकी हैं। हरनाज ने दो पंजाबी फिल्मों ‘Bai Ji Kuttange’ और ‘Yaara Diyan Poo Baran’ में भी काम किया है।

अपनी फिटनेस का ख्याल रखने वालीं हरनाज प्रकृति से भी बेशुमार प्यार करती हैं। ग्लोबल वार्मिंग और प्रकृति संरक्षण को लेकर उनके विचार ने ही मिस डीवा पेजेंट में जज पैनल को प्रभावित किया था। उनका मानना है कि पृथ्वी को बचाने के लिए हमारे पास अभी भी समय है, इसलिए जितना हो सके प्रकृति का संरक्षण किया जाए।

मिस यूनिवर्स 2021 के दौरान हरनाज ने स्विमसूट से लेकर नेशनल कॉस्ट्यूम सेशन तक में पिंक कलर का लहंगा पहन हाथों में मैचिंग छतरी लिए अपनी खूबसूरती से सभी को प्रभावित किया। उनका यह पारंपरिक आउटफिट भारतीय महारानी के शाही लुक को दर्शा रहा था।

12 दिसंबर को इजरायल के ईलात में मिस यूनिवर्स 2021 प्रतियोगिता के प्रारंभिक स्टेज में 75 से ज्यादा कंटेस्टेंट्स ने हिस्सा लिया था। वहीं, इस रेस में मिस स्वीडन, मिस थाईलैंड, मिस यूक्रेन, मिस यूएसए, मिस वेनेजुएला, मिस कैमरून, मिस ब्राजील, मिस ब्रिटिश वर्जिन आईलैंड समेत कई ब्यूटी क्वीनज शामिल रहीं। हालांकि साउथ अफ्रीका और Paraguay को पीछे छोड़ते हुए भारत की हरनाज संधू ने ब्रह्माण्ड सुंदरी का ताज अपने नाम कर लिया।

मिस यूनिवर्स 2021 कॉन्टेस्ट के जजेज पैनल में अभिनेत्री उर्वशी रौतेला भी शामिल रहीं। इस समारोह का हिस्सा बनने भारत से दिया मिर्जा भी पहुंचीं थीं।

ब्यूटी क्वीन हरनाज संधू सोशल मीडिया पर भी काफी एक्टिव रहती हैं, उनका इंस्टाग्राम हैंडल उनकी बेहद खूबसूरत तस्वीरों से भरा पड़ा है।

1 thought on “जानिए मिस यूनिवर्स का खिताब जीत कर देश का गौरव बढ़ाने वाली ब्यूटी क्वीन हरनाज संधू के बारे में”

Leave a Comment

Your email address will not be published.

You cannot copy content of this page