13 सबसे विवादित विज्ञापन जिन्हें हद पार करने के कारण किया गया प्रतिबंधित!

टीवी चैनलों के लिए विज्ञापन कमाई का सबसे बड़ा स्रोत बन गए हैं क्योंकि आजकल नई-नई कई चीजें बाजार में आ रही हैं और कंपनियां एक-दूसरे के साथ कॉम्पिटिशन कर रही हैं। इसलिए उन्हें दौड़ में बने रहने के लिए विज्ञापन देना पड़ता है। इसलिए लोग लगभग हर उत्पाद, जो उपलब्ध हैं, के लिए विज्ञापन देखते हैं। ये विज्ञापन उत्पादों के बारे में बताने के अलावा इन उत्पादों के काम के बारे में भी बताते हैं। हालाँकि विज्ञापन कई बार बहुत परेशान करते हैं। कई बार ये विज्ञापन उन सामग्रियों को दिखाते हैं जो लोगों की भावनाओं को आहत करते हैं। जबकि कुछ अश्लील दृश्य दिखाते हैं जिन्हें परिवार के साथ नहीं देखा जा सकता है। यहाँ कुछ सबसे विवादास्पद और विवादित भारतीय विज्ञापन हैं जो टीवी पर उनकी अश्लील दृश्य के लिए प्रतिबंधित थे।

ड्यूरेक्स कंडोम

इस विज्ञापन में रणवीर सिंह और एक मॉडल ने बेहद बोल्ड सीन दिए, जिन्हें अश्लील माना गया। अंत में इसके प्रसारण पर रोक लगा दी गई।

कालिडा अंडरवीयर

इस विज्ञापन में डिनो मोरिया को बिपाशा बसु की पैंटी को अपने दांतों से खींचते हुए देखा गया था। कई महिला संगठनों ने इसका विरोध किया और आखिरकार इस विज्ञापन के प्रसारण पर रोक लगा दी गई।

टफ शू

इस विज्ञापन में सुपरमॉडल मधु सप्रे और मिलिंद सोमन को टफ शू पहने देखा गया था। विज्ञापन में वे दोनों जूते के अलावा कुछ भी नहीं पहने हुए थे और उनके गले में एक अजगर देखा गया था। वाइल्ड लाइफ प्रोटेक्शन एक्ट के तहत अजगर का दुरुपयोग करने के कारण, इस विज्ञापन पर प्रतिबंध लगा दिया गया था।

मैनफोर्स कंडोम

इस विज्ञापन में सनी लियोन को बेहद कामुक भाषा और दृश्यों के साथ दिखाया गया है। कई राजनेताओं और सामाजिक संगठनों ने इस विज्ञापन का विरोध करते हुए कहा कि यह विज्ञापन देश में बला-त्कार को बढ़ा सकता है।

मिस्टर इंस्टेंट कॉफी

इस विज्ञापन में मलाइका और अरबाज को कोजी होते हुए दिखाया गया था। यह विज्ञापन कामसूत्र के प्रचार से प्रभावित था। यह विज्ञापन इसकी टैग लाइन के लिए भ्रामक माना जा रहा है “वास्तविक आनंद तुरंत नहीं आ सकता है।”

अमूल माचो

इस विज्ञापन में एक महिला को अपने पति के अंडरवियर को धोते हुए काल्पनिक होते दिखाया गया था। यह विज्ञापन इसकी अश्लीलता और यौन स्पष्टता के लिए प्रतिबंधित था। मॉडल सना खान ने इस विवादित विज्ञापन से अपने करियर की शुरुआत की थी।

कामसूत्र कंडोम

इस विज्ञापन में पूजा बेदी और मार्क रॉबिन्सन ने एक झरने के नीचे सबसे सनसनीखेज रूप में कंडोम दिखाया। इस विज्ञापन को पहले दूरदर्शन पर प्रतिबंधित किया गया था। बाद में इसे भारतीय दर्शकों के विरोध के बाद अन्य स्थानों पर प्रतिबंधित कर दिया गया।

वाइल्ड स्टोन डिओडरंट

इस विज्ञापन में एक महिला ने दुर्गा पूजा के दौरान एक पुरुष के साथ खुद की कल्पना की थी और यह बंगाली संस्कृति की भावनाओं को आहत करने के लिए प्रतिबंधित था।

बिसलरी

इस विज्ञापन में, एक झोपड़ी से बाहर आने के बाद एक जोड़ा बिसलेरी पानी पीता है। इस विज्ञापन ने सुरक्षित जीवन की तुलना में सुरक्षित सेक्स का संदेश दिया। भारतीय दर्शकों के विरोध के बाद इसे प्रतिबंधित कर दिया गया था।

सेट वेट ज़टैक

इस विज्ञापन में, एक आदमी के डिओडरंट लगाने के बाद एक महिला उसके साथ अंतरंग हो जाती है। भारत के एडवरटाइजिंग स्टैंडर्ड काउंसिल ने दर्शकों को गलत संदेश देने के लिए इसे प्रतिबंधित कर दिया।

लक्स कोज़ी

इस विज्ञापन में एक कुत्ते ने एक आदमी का तौलिया छीन लिया और वह अपना तौलिया वापस लेने की कोशिश करता है। एक लड़की आदमी के पीछे से आती है, उसकी गाल पर चुंबन लेती है और कुत्ते को पकड़ती है, अपना तौलिया वापस देती है और उत्तेजित हो कर वापस चले जाती है।

फास्टट्रैक घड़ी

इस विज्ञापन में, जेनेलिया डिसूज़ा एक एयर होस्टेस हैं और विराट कोहली एक पायलट हैं। विमान उड़ते समय भी वे दोनों कॉकपिट से बाहर आते हैं। कई एयरलाइन कंपनियों ने इस विज्ञापन का विरोध किया इसलिए इसे प्रतिबंधित कर दिया गया।

मोटोरोला

मोटोरोला C550 के इस विज्ञापन में, कुछ लोगों को कुछ विवादास्पद फ़ोटो क्लिक करते हुए दिखाया गया था। इसलिए यह भारत में प्रतिबंधित था।

(Visited 1 times, 1 visits today)

Leave a Comment

Your email address will not be published.

You cannot copy content of this page