अभिनेत्री नयना मुके ने बॉडी शेमिंग को लेकर उठाई आवाज़, कहा- ‘दूसरों के लिए खुद को बदलने की जरूरत नहीं’

आम लोगों के साथ-साथ नामचीन हस्तियों को भी शारीरिक बनावट को लेकर कई तरह की टिप्पणियों का सामना करना पड़ता है यह उनके लिए कोई नई बात नहीं है, खासकर एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री में। समय-समय पर इस परेशानी को झेलने वाले कलाकार इस मुद्दे के खिलाफ आवाज उठाते रहते हैं और अपने साथ हुई घटनाएं भी बताते हैं। इस बार इस मुद्दे पर अभिनेत्री नयना मुके ने सोशल मीडिया पर आवाज उठाई है। उन्होंने सोशल मीडिया पर एक लंबी पोस्ट शेयर करके अपने साथ हुई घटना का जिक्र किया है। साथ ही उन्होंने लोगों को सलाह भी दी है कि वह जैसे भी हैं, अगर खुद में सुविधाजनक महसूस करते हैं तो दूसरों की परवाह न करें, और न ही खुद को बदलने की कोशिश ही करें।

अभिनेत्री नयना मुके ने सोशल मीडिया पर अपनी परेशानी बताते हुए लिखा कि उन्होंने यह परेशानी जिंदगी में अब तक कई बार झेली है। नयना लिखती हैं, ‘एक औरत थी और उसकी दो लड़कियां थीं और वे दोनों मोटी थीं। वह जब भी मेरे घर आती तो हाल चाल पूछने की बजाय सीधे कहती, ‘तुम अब भी दुबली पतली हो।’ एक दिन मेरे दादा जी चल बसे और हम सब बैठे थे। मैं पहले से ही बहुत परेशान और उदास थी, मैं रो रही थी। वह औरत आई और मुझसे कहती है कि मैं हर रोज और ज्यादा दुबली पतली क्यों होती जा रही हूं? उस औरत ने कहा कि कुछ खाओ।

 

View this post on Instagram

 

A post shared by nayannah mukey (@nayannah_mukey)

नयना आगे लिखती हैं, ‘मैं दुखी थी। इस घटना के बारे में मैं किसी को नहीं बता पाई क्योंकि बाकी लोग भी मुझे उसी निगाह से देखते। मैं कमरे में गई और रोती रही। फिर मैं उस औरत के पास गई और कहा कि ये मेरा शरीर है। मैं अच्छा खाती भी हूं और जीती भी हूं। फिर भी मैं पतली हूं और मुझे इसकी परवाह नहीं। मैं कुछ भी पहन सकती हूं और बच्चों की दुकान से कपड़े भी खरीद सकती हूं। मैं जो चाहूं वह खा भी सकती हूं। अगर फिर भी मैं पतली हूं तो यह तो मेरे लिए आशीर्वाद ही हुआ न? तुम्हें इतनी परवाह क्यों है?’

नयना ने लिखा कि इतना सुनने के बाद उस औरत को खराब लगा, और उसे लगना भी चाहिए। वह लिखती हैं, ‘उस को मैंने पहली बार इतना कहा और उसने मुझसे बात करना बंद कर दिया। हमें यह परवाह नहीं करनी है कि उन्हें बुरा लगेगा या नहीं, बस खुद को व्यक्त करने की जरूरत है। लोग इसी के लायक हैं। फिर वे किसी के साथ ऐसा नहीं करेंगे। इसलिए लड़कियों, खुद अपने लिए लड़ो। अगर आप अपने आपको पसंद करते हैं तो आत्मविश्वास से भरे रहिए। क्योंकि, दूसरों से ज्यादा आपकी राय मायने रखती है।’

नयना को वेब सीरीज में काम करने के अलावा टीवी शो ‘गणपति बप्पा मोरया’ में लक्ष्मी का किरदार निभाने के लिए जाना जाता है। नयना को एंकरिंग का भी शौक है और उन्होंने एमआई मराठी के रंगस्मिता आर्गेनाइजेशन सहित कई कार्यक्रमों की मेजबानी की है और वे एमबीसीएल क्रिकेट लीग 2017 में एनाउंसर भी रही हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *